तनाव को पैनिक अटैक का रूप न लेने दे , ऐसे करे इससे बचाव

img

हम सभी कभी न कभी तनाव की स्थिति में आ ही जाते है और तनाव होना एक आम बात है लेकिन दिक्कत तब आती है जब ये तनाव लम्बे समय तक बना रहे तो ये एक पैनिक अटैक का रूप ले लेता है इसमें व्यक्ति जरा सा तनाव होने पर अपना आपा खोने लगता और असहज हो जाता है ये तनाव का विकराल रूप हो जाता है जिससे व्यक्ति के सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है और उसे लगने लगता है की अब वो मरने वाला है , जबकि पैनिक अटैक से मौत नहीं होती है। इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास टिप्स जो पैनिक अटैक की स्थिति में आपकी मदद करेगी की आप परिस्थिति से बहार निकल सके , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन उपायों के बारे में .....

  • उलटी गिनती गिनें: उलटी गिनती गिनकर आप ऐसी चीजों पर ज्यादा ध्यान दे पाती हैं, जिन पर आमतौर पर आपका ध्यान नहीं जाता। मसलन अपने आसपास दिख रहे कुछ खूबसूरत डिजाइन्स, आर्ट वर्क या फिर किसी क्रिएटिव चीज पर फोकस करें। इस एक्सरसाइज से आपको अपना ध्यान वापस अपने आसपास की चीजों पर लाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आप अपने इमोशन्स भी बेहतर तरीके से मैनेज कर पाती हैं। 
  • आसपास की अन्य चीजों पर फोकस :अपने आसपास की चीजों में से किन्हीं पांच चीजों पर फोकस करें जैसे कि आपका फोन, पास की खिड़की, कुर्सी, बैग या कोई नोटपैड आदि। आपको अपने आसपास जो आवाजें सुनाई दे रही हूं, उन पर ध्यान लगाएं जैसे कि ट्रैफिक का शोर, हेडफोन का म्यूजिक, किसी टेलीफोन की घंटी 3 आदि। इसके अलावा आप कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप फील कर सकती हैं जैसे कि आपकी ड्रेस, आपके बाल या आपके डेस्क की बनावट। ऐसी चीजें पर ध्यान दें, जिन्हें आप स्मैल कर सकती हैं, जैसे कि आपका परफ्यूम, आपके लंच बॉक्स का खाना या कैफेटेरिया से आने वाली खुशबू। इन सभी चीजों पर ध्यान देते हुए चाय या कॉफी पीते हुए खुद को सामान्य बनाने का प्रयास करें।
  • सांसो पर फोकस :जब मन परेशान हो तो अपनी बॉडी पर काबू पाने की कोशिश करें। इसके लिए अपनी सांसो पर फोकस करें। आप किस तरह से सांस ले रही हैं, इस बात पर ध्यान दें। इस दौरान बहुत तेजी से सांस लेने की कोशिश ना करें, बस इस बात पर गौर फरमाएं कि सांस पूरी तरह से शरीर के भीतर जाए और पूरी तरह से बाहर जाए। 
  • पब्लिक प्लेस में लोगो पर ध्यान :अगर आप किसी पब्लिक प्लेस पर हैं तो आप यह देखने की कोशिश करें कि आपके आसपास के लोग क्या कर रहे हैं। यह देखें कि उन लोगों ने किस तरह के कपड़े पहन रखे हैं, कैसे शूज पहने हैं, कैसे जैकेट पहने हैं, उनका हेयर स्टाइल कैसा है, उन्होंने किस तरह की ज्वेलरी पहनी है आदि या वे किस तरह से बैठे हैं। इन सभी चीजों पर ध्यान देने से आपके भीतर जो कुछ चल रहा है, उससे ध्यान हटाने में आपको मदद मिलेगी और आप कुछ ही देर में खुद को पूरी तरह नार्मल फील करेंगी।
  • इन उपायों की मदद से आप पैनिक अटैक की स्थिति से निपट सकते है यक़ीनन आपको अपने पर कण्ट्रोल कर स्थिति को सँभालने का प्रयास करना होगा लेकिन अगर इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति पर ये उपाय काम न करे आउट बिहार गंभीर स्थिति हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले।  

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement