एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने संभाली वायुसेना के उप प्रमुख की कमान

img

नई दिल्ली, शुक्रवार, 02 जुलाई 2021। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा की जगह भारतीय वायु सेना के नए उप प्रमुख का पद संभाल लिया है। एयर मार्शल चौधरी वर्तमान में भारतीय वायुसेना की पश्चिमी वायु कमान (डब्ल्यूएसी) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे। इस कमान के पास संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में देश के वायु क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र एयर मार्शल चौधरी 29 दिसंबर, 1982 को वायु सेना की लड़ाकू शाखा में नियुक्ति हुए थे। उन्होंने लगगभग 38 वर्षों के शानदार करियर में भारतीय वायुसेना के विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं। उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के परिचालन उड़ान समेत 3,800 घंटे से अधिक के उड़ान का अनुभव है। 

भारतीय वायु सेना में अपने शानदार करियर के दौरान एयर ऑफिसर ने एक फ्रंटलाइन फाइटर बेस में एक फाइटर स्क्वाड्रन की कमान संभाली है। एयर वाइस मार्शल के रूप में वह वायु सेना अकादमी में डिप्टी कमांडेंट, असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ ऑपरेशन्स (एयर डिफेंस) और असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (पर्सनेल ऑफिसर्स) रहे हैं। उन्होंने वायुसेना मुख्यालय में डिप्टी चीफ ऑफ एयर स्टाफ और पूर्वी वायुसेना कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर की प्रतिष्ठित कमान भी संभाली हैं। वर्तमान पद संभालने से पहले वह पश्चिमी वायुसेना कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ थे।

वीसीएएस के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने पूर्वी लद्दाख में पैदा हुई स्थिति के अनुरूप वायुसेना के संसाधनों की तुरंत और बेहतरीन अभियानगत तैनाती सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी के गाइडेंस में ही भारतीय वायुसेना ने भारत और विदेश दोनों के भीतर विभिन्न मानवीय सहायता एवं आपदा राहत (एचएएसआर) और कोविड-19 से संबंधित कार्यों में भी प्रभावी योगदान दिया।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement