रूखी त्वचा से डॉयनेस दूर कर निखार लाने के लिए घर पर इन नेचुरल चीज़ो का करे इस्तेमाल

img

रूखी त्वचा पर केयर करने का सबसे अचछा तरीका है फेसिअल पर आप रोज रोज फेसिअल तो नहीं कर सकती इसलिए इन नेचुरल चीज़ो के इस्तेमाल से घर पर मसाज या फेसिअल कर सकती है।  वैसे  स्किन में जब नमी की कमी होती है तो स्किन के ड्रायनेस की समस्या पैदा होती है। ऐसे में समय-समय पर फेशियल करवाना अच्छा होता है। बाजार में फेशियल कराने में काफी ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में घर पर बना हुआ फेशियल मास्क यूज़ किया जा सकता है। 

एलोवेरा फेशियल: एलोवेरा फेशियल चेहरे की त्वचा के लिए काफी हेल्दी और बेनेफिशियल माना जाता है। इससे स्किन के फटने की समस्या नहीं होती। वैसे तो रोज रात को सोते समय एलोवेरा जेल लगाकर सोने से चेहरा कभी नहीं फटता। लेकिन बेहतर परिणामों के लिए इसका फेशियल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि त्वचा को पोषण देने के साथ त्वचा को हाईड्रेट करना जरूरी है जो एलोवेरा चेहरे को देता है। एलोवेरा मास्क बनाने के लिए एलोवेरा जेल में ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से रोज सुबह एक घंटे के लिए मसाज करें। इससे स्किन कभी फटेगी नहीं। अगर आप इसके साथ नियमित रूप से अपनी स्किन पर अच्छी क्वालिटी का एलोवेरा जेल इस्तेमाल करती हैं तो कुछ ही दिन में आपके चेहरे की ड्राइनेस पूरी तरह खत्म हो जाएगी। 

शहद से बढ़ाएं निखार  : ड्राय स्किन के लिए हनी बहुत असरदार है। ठंड में काफी तेज हवाएं चलती हैं, जो स्किन और अधिक रूखी व बेजान बना देती हैं। ऐसे में हनी मास्क यूज़ करें और स्किन को सॉफ्ट बनायें। बेहतर परिणाम के लिए आप चाहें तो हर रोज इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। शहद के लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसे रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आता है और स्किन कभी नहीं फटती। 

मिनरल फेशियल: इस फेस मास्क का चेहरे पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। साथ ही ये स्किन के अंदर होने वाले मिनरल्स की कमियों को भी पूरा कर देता है। इस फेस मास्क से स्किन को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन मिलता है। इस पैक में सबसे पहले चेहरे की स्क्रबिंग की जाती है। इससे त्वचा की डीप क्लींजिंग हो जाती है। इस फेशियल से त्वचा निखरी व हेल्दी नजर आती है। इसके लिए दूध और दही में हल्का सा मुल्तानी मिट्टी और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट से चेहरे की आधे घंटे तक मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा साफ और क्लीन नजर आएगा। 

बादाम व शहद का पैक: अगर फलों से एलर्जी है या फल नहीं ले पा रही हैं तो बादाम और शहद का फेस पैक भी यूज़ कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए घर में 4-5 बादाम पीसकर उसमें शहद मिला लें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इस पैक को सूखने दो और फिर उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। पैक को चेहरे पर से उतारने के बाद चेहरे की बादाम तेल से हल्की-हल्की मसाज करें। मालिश के बाद आधा छोटा चम्मच कपूर, एक चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर, एक चम्मच बेसन को एक अंडे की सफेदी में मिलाकर बनाए गए स्क्रब से अपने चेहरे की हल्की-हल्की मसाज करें। 5-7 मिनट बाद धो डालें। इससे चेहरे पर निखार आएगा और चेहरा कभी ड्राय नहीं होगा। 

गिल्सरीन और गुलाब जल: ड्राय स्किन के लिए गिलिसरीन और गुलाब जल भी अच्छा मास्क है। गिलिसरीन में गुलाब जल व नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस मिश्रण को रोज रात को चेहरे पर लगाकर सोएं। सुबह उठने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनती है।

फलों का मास्क: ड्राय स्किन के लिए घर पर फलों का बना हुआ फेशियल मास्क सबसे अच्छा माना जाता है। फलों का फेशियल बनाने के लिए पपीता, केला, शहद ,एवोकोडो व दूध एक साथ मिलाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे स्किन मॉश्चराइज होगी। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement