पैरों में पड़े हैं छाले तो इन घरेलू उपचार से मिलेगी राहत

img

शरीर के अभिन्न अंगों में से एक पैर है जो शरीर का पूरा भार उठाते हैं। पैरों के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखा जाए तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। जी हाँ और इन्हीं समस्याओं में से एक हैं पैरों में छाले पड़ना। जी दरअसल नए जूतों को पहनने या ज्यादा चलने के कारण अक्सर छालों जैसी समस्या हो जाती है। वैसे पैरों में छाले पड़ने से चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि यह समस्या तो आम है लेकिन कभी-कभी असहनीय दर्द का कारण भी बन जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय।

एलोवेरा- एलोवेरा में एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा की सूजन को कम करते हैं और छाले को ठीक करने में मदद करता है। आप ताजा एलोवेरा जेल को छाले पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

नीम और हल्दी का पेस्ट- नीम और हल्दी दोनों ही आयुर्वेद में घाव को ठीक करने के लिए औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। जी दरअसल नीम और हल्दी दोनों ही एंटी एलर्जी, एंटी सेप्टिक और एंटी इनफ्लेमेशन गुणों से भरपूर होते हैं। इन्हें अप्लाई करने के बाद जलन भी नहीं होती और दर्द में आराम भी मिलता है। हालाँकि अगर कभी पैरों में छाले पड़ जाएं तो आप नीम की कुछ पत्तियों और हल्दी को बराबर मात्रा में लें और इन्हें पीसकर घाव पर लगाएं। करीब-करीब आधे घंटे बाद आप इन्हें गुनगुने पानी से धोकर साफ कर सकते हैं।

एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि पैरों के छाले को ठीक करते हैं और इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं एप्पल साइडर वेनेगर को एक कटोरी में लें और इसे पानी मिलाकर कॉटन की मदद से छाले पर लगाएं। इसके सूखने पर पैर को हल्के गर्म पानी से धो लें।

नारियल तेल- पैर के छालों से आराम पाने के लिए नारियल का तेल सबसे आसान और सुविधाजनक है। नारियल का तेल आपके पैरों को दर्द से तुरंत आराम देता है। इसके लिए आपको तेल गर्म करना है और उसके ठंडा होने के बाद उसको कॉटन से लगाएं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement