डबल चिन से हो गए है परेशान तो अपनाए ये 5 टिप्स

img

गले और ठुड्डी के बीच में जब अत्‍यधिक चर्बी जमा होने लगती है तो इसे डबल चिन (Double Chin) के नाम से जाना जाता है। जी दरअसल जब यहां के मसल्‍स एक्टिव नहीं रहते और ये कमजोर होने लगते हैं और ऐसे में चेहरे के आस पास के हिस्‍सों में फैट (Fat) जमा होने लगती है। हालाँकि अगर आपका वजन बढ रहा है तो चेहरा और गले के आस पास तेजी से फैट जमां होने लगते हैं और डबल चिन नजर आने लगता है। यह ना केवल चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देता है बल्कि आपके चेहरे के जॉ लाइन को भी ढंक देते हैं जिससे चेहरे का आकार बदला हुआ लगने लगता है। दुनियाभर में कई लोगों को आनुवांशिक कारणों से भी डबल चिन की समस्या होती है। हालाँकि अगर आप इससे परमानेंट छुट्टी चाहते हैं तो आप इन 5 बातों (Tips) को अपना सकते हैं। आइए बताते हैं।

  • शुगर फ्री च्यूइंग गम- आप अगर शुगर फ्री च्यूइंग गम चबाते हैं तो इससे आपके जबड़ों का व्‍यायाम होगा और गर्दन पर जमा फैट तेजी से बर्न होगी।
  • मसाज फायदेमंद- हर रात सोने से पहले जॉ लाइन और गर्दन पर तेल या क्रीम से मसाज करें तो यह फायदेमंद साबित होता है।
  • वजन करें कम- अगर आपका वजन बढ रहा है तो आप व्‍यायाम करें और कम वसा और कार्बोहाइड्ट्रेट वाली चीज़ें खाएं। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से आपका वजन कम होगा और चेहरे पर जमा फैट कम होने लगेंगे।
  • नेक एक्सरसाइज़ जरूरी- दिन में तीन से चार बार गर्दन को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज़ घुमाएं।  जी हाँ और आप ऐसा 10 बार से शुरू करें और धीरे-धीरे बढ़ा कर इसका 4 से 5 सेट करें।
  • विटामिन ई- अपनी डेली डाइट में विटमिन ई शामिल करें, इसके लिए ब्राउन राइस, डेयरी प्रोडक्ट, नट्स, बीन्स, सेब, सोया बीन्स, मूंगफली खाएं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement