गर्मी में लू से बचने के लिए अपनाए ये सबसे असरदार टिप्स

img

गर्मियों के आने से कई परेशानियां बढ़ने लगी हैं। गर्मी में लोगों की लाइफस्टाइल में काफी बदलाव देखने को मिलता है और डेली रूटीन से लेकर डाइट प्लॉन तक रोजमर्रा के सभी कामकाज गर्मी के मौसम (Summer) को ध्यान में रखकर ही किए जाते है। हालाँकि गर्मियों में लू (Heat stroke) से बचना सबसे अहम टास्क होता है और इसके लिए भी लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। अब आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो लू की समस्या से बचने के काम आएँगे।  

  • सर और स्किन को करें कवर- गर्मी की कड़ी धूप में निकलने से पहले सर को कवर करना न भूलें। वरना आपको सिर दर्द और चक्कर आने जैसी परेशानी हो सकती है। जी हाँ और ऐसा होने पर आप सिर को ढ़कने के लिए छाता या फिर स्कॉर्फ की मदद ले सकते हैं। वहीं इसके अलावा स्किन को भी टैनिंग से बचाने के लिए फुल स्लीव्स कपड़े पहनें।
  • प्याज - प्याज लू से बचने का रामबाण उपाय है। आपको बता दें कि लू से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले अगर आप प्याज घिसकर नाखूनों पर लगा लें तो इससे लू नहीं लगती है।
  • हेल्दी ड्रिक्स- गर्मियों में लू से बचने के लिए नींबू पानी, शिकंजी, शरबत, आम पना, फ्रेश फ्रूट्स और वेजीटेबल्स का जूस जैसी हेल्दी ड्रिक्स तो अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। ऐसा होने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और लू लगने की संभावना काफी कम हो जाएगी।
  • डाइट - गर्मियों में खाली पेट बाहर जाने से बचना चाहिए। जी हाँ क्योंकि इससे लू लगने का खतरा रहता है। दही, टमाटर की चटनी और नारियल जैसी ठंडी चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें।
  • बॉडी मास्क- शरीर को लू से बचाने के लिए नहाने से पहले जौ के आटे और प्याज का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगा सकते हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement