पसीने की बदबू से हैं परेशान तो काम आएगा टमाटर का जूस

img

किसी शारीरिक एक्टिविटी के बाद या गर्मी के सीजन में पसीना आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। वैसे केवल गर्मी ही नहीं बल्कि हर मौसम में अगर आप ज्यादा एक्टिविटी करते हैं तो पसीना आने लगता है और इसकी वजह से शरीर से बदबू आने की संभावना भी काफी ज्यादा होती है। हालाँकि अगर आपके शरीर से भी बदबू आती है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से शरीर के पसीने की बदबू को कम कर सकते है। इसी के साथ ही यह आपके शरीर में पसीने के कंट्रोल कर सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

  • एक्सरसाइज के बाद जरूर नहाएं- शरीर की बदबू को कम करने के लिए नहाना बहुत ही जरूरी होता है। जी हाँ और खासतौर पर एक्सरसाइज के बाद जरूर नहाएं। जी दरअसल, एक्सरसाइज के दौरान काफी ज्यादा पसीना निकलता है, इससे शरीर में बैक्टीरियल समस्याएं होने की संभावना होती है। इसी के साथ ही पसीने की बदबू भी काफी आती है। आप एक्सरसाइज के बाद जरूर नहाएं क्योंकि नहाने के बाद आप फ्रेश महसूस करते हैं और इससे शरीर की गंदगी और बदबू भी कम होती है।
  • एंटीबैक्टीरियल साबुन का करें इस्तेमाल- पसीने की बदबू को कम करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। जी दरअसल इससे बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और इसी के साथ ही यह शरीर की बदबू को भी कम कर सकता है।
  • कपड़े जरूर बदलें- शारीरिक गतिविधि या फिर एक्सरसाइज के बाद जब आपके शरीर से काफी ज्यादा पसीना आता है, तो इस दौरान कपड़े जरूर बदलें। जी हाँ क्योंकि कपड़े बदलने से शरीर की बदबू कम हो सकती है।
  • हेल्दी खाएं- कुछ खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से भी शरीर से पसीने की बदबू आती है। जी हाँ और इन खाद्य पदार्थों में - मिर्च, मसाले, एल्कोहल, फैट जैसी चीजें शामिल हैं। ऐसे में अगर आप पसीने की बदबू को कम करना चाहते हैं, तो इस तरह के खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं।
  • टमाटर का जूस- शरीर से पसीना और इसकी बदबू को कम करने के लिए टमाटर के जूस का सेवन करें। जी दरअसल यह आपको फ्रेश रखता है और इसी के साथ ही पसीने की बदबू को भी कम करेगा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement