ठंड में परेशान कर रहे हैं जोड़ों के दर्द तो राहत देंगे हल्दी और तुलसी

img

सर्दी का मौसम है और इस मौसम में लोग जोड़ों के दर्द से बहुत परेशान रहते हैं। आज के समय में हर उम्र के लोग गठिया और जोड़ों की परेशानियों से जूझ रहे हैं और ऐसे लोगों के लिए ठंड का समय मुश्किल भरा होता है। ऐसे समय में पुरानी चोट और जोड़ के दर्द सिर उठाने लगते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे बचने के घरेलू उपाय।

घरेलू उपाय-

  • प्रभावित जोड़ों पर गर्म और ठंडे पानी की पट्टियों की सेंक से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। अगर सूजन ज्यादा है तो कपड़े में बर्फ लपेटकर उसकी सेंक देना भी फायदेमंद रहता है।
  • अदरक में दर्द व सूजन कम करने वाले तत्व होते हैं। ऐसे में आप जोड़ों के दर्द में अदरक के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए तिल के तेल की नियमित मालिश करें।
  • पुरानी चोट और जोड़ के दर्द के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व जोड़ों की सूजन कम करता है। आप इसके लिए एक चम्मच हल्दी को आधा चम्मच पिसी हुई अदरक के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को एक कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें। इसे प्रभावित जोड़ों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं। ठीक ऐसे ही हल्दी, मेथी और सोंठ इन तीनों को समान मात्रा (20- 20-20 ग्राम) में मिश्रित कर उनका पाउडर बना लें। इस मिश्रण को एक-एक चम्मच दिन में दो बार भोजन के बाद गर्म पानी से लें। इससे आपको जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा।
  • आप सभी को बता दें कि तुलसी रूमेटॉएड आर्थ्राइटिस के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इससे जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है।
  • पुरानी चोट और जोड़ के दर्द से राहत पाने के लिए नींबू ,आंवला और पपीता का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करता है।
  • आप जोड़ों के दर्द में ब्रोकली खाएं। मैदा और उससे बनी चीजों से परहेज करें। इसके अलावा चीनी, मिठाई, अंडा, मांसाहार और ठंडी चीजों से परहेज करें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement