नारियल का तेल लगाते ही छूमंतर हो जाएंगे पिंपल

img

पिंपल निकलने की समस्या आज के समय में सबसे आम है। छोटी से लेकर बड़ी उम्र तक के लोगों को यह समस्या हो जाती है। सबसे खास उन्हें जिनकी त्वचा ऑयली यानी तैलीय है। ऐसे लोगों को पिंपल सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। वैसे पिंपल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करता है, बल्कि कई बार असहनीय दर्द भी देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हे अपनाकर आप पिंपल को भगा सकते हैं। आइए बताते हैं।

  • टी ट्री ऑयल- टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल मुंहासों पर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण की वजह से किया जाता है। जी हाँ और मुंहासे की दवा यानी क्रीम व जेल में भी टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इसी के चलते आप इसे लगाकर पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए दो से तीन बूंद टी-ट्री ऑयल को आधे चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। अब कुछ देर बाद पेस्ट जब सूख जाए तो सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा हर दिन दो से तीन बार करें।
  • एलोवेरा- पिंपल हटाने का घरेलू उपाय एलोवेरा जेल भी है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालें और सीधे पिम्पल प्रभावित हिस्से पर लगा लें। अब करीब 10-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • ग्रीन टी-  यह पॉलीफेनोल्स सीबम (त्वचा ग्रंथियों से निकलने वाला तैलीय पदार्थ) के स्राव को कम कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आप राहत पा सकती हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए ग्रीन टी का रोज सेवन किया जा सकता है, या फिर ग्रीन टी बैग्स को उबालकर, ठंडा करने के बाद चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 
  • नारियल का तेल- नारियल के तेल में जीवाणुरोधी यौगिक के साथ ही विटामिन-ई होता है। इसे लगाने से चेहरे में पड़ने वाले धब्बों का उपचार हो सकता है। पिंपल हटाने के सबसे पहले नारियल तेल में कुछ बूंदों में थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इसके बाद इसे अच्छे से फेंटकर चेहरे पर लगा लें। वहीं कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement