भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से हराया

img

गयाना, रविवार, 16 जनवरी 2022। कप्तान यश ढुल और बायें हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल के शानदार प्रदर्शन के बल पर भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को 45 रन से हरा दिया। भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 232 रन पर सिमट गया। इसके बावजूद टीम इंडिया ने आराम के साथ जीत दर्ज कर टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया। लक्ष्य का पीछे करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की औऱ 11 ओवर के बाद सिर्फ एक विकेट पर 55 रन बना लिए, लेकिन लक्ष्य पाने में असफल रहा।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेवाल्ड ब्रेविस शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने स्पिन होती पिच पर ओस्तवाल, निशांत सिंधु और कौशल तांबे को बेहतरीन ढंग से खेला। दक्षिण अफ्रीका 12वें से 31वें ओवर के बीच केवल 64 रन ही बना सकी और दबाव में बिखर गई। भारत की ओर से ओस्तवाल ने अपने दस ओवरों में 28 रन देकर पांच खिलाड़ियों को आउट किया। वहीं राज बावा ने भी 47 रन देकर चार विकेट लिए। इससे पहले भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 232 रन बनाने में सफल हो पाई। कप्तान ढुल ने 100 गेंदों में 82 रनों की पारी खेली, जबकि कौशल तांबे ने 44 गेंदों में 35 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

भारत की बल्लेबाजी के नायक ढुल रहे, जबकि दक्षिण अफ्रीका के लिए ब्रेविस हीरो रहे। ब्रेविस जिन्हें 'बेबी एबी' कहा जाता है, उन्होंने प्रभावशाली बल्लेबाजी की और 99 गेंदों में 65 रन बनाये। आयरलैंड 39 रन से जीता: इस बीच आयरलैंड और युगांडा के बीच खेले गए मैच में आयरलैंड ने शानदार प्रदर्शन दिया। आयरलैंड के जोशुआ कॉक्स ने शानदार शतक बनाया औऱ जीत के लिए मजबूत नींव रखी।दो विकेट पर 40 रन के स्कोर पर क्रीज पर पहुंचने के बाद विकेटकीपर कॉक्स ने 113 गेंदों पर नाबाद 111 रन बनाकर अपनी टीम का स्कोर नौ विकेट पर 236 के पहुंचाया। जुमा मियाजी, पास्कल मुरुंगी, जोसेफ बगुमा और मैथ्यू मुसिंगुजी ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी युगांडा की टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। युगांडा के कप्तान पास्कल मुरुंगी की 63 रन की पारी ने लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीदें बनाये रखीं। उनके अलावा गेंदबाज जुमा मियाजी की ताबड़तोड़ 38 रन की पारी खेली, लेकिन लक्ष्य हासिल करने के लिए यह पर्याप्त साबित नहीं हुई।आयरलैंड की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू हम्फ्रीज़ ने चार विकेट लिए। कनाडा को यूएई ने 49 रनों से हराया: एक अन्य मैच में कनाडा को यूएई से 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा। यूएई ने की पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 284 रन बनाए।इस दौरान अली नसीर ने केवल 50 गेंदों में 73 रनों की धुंआधार पारी खेली , जबकि जब पुण्य मेहरा ने 71 रन का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कनाडा की टीम केवल 235 रन ही बना सकी। कनाडा की तरफ से कप्तान मिहिर पटेल ने सबसे अधिक 96 रन बनाए।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement