भारत में सबसे ज्यादा सेल हुई ये कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

img

बहुत उतार चढ़ाव के उपरांत मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के लिए बीता वर्ष शानदार रहा है. मारुति सुजुकी निरंतर इंडिया की सबसे पसंदीदा कार कंपनी बनी रही. 2021 में सबसे अधिक  बिकने वाली 10 पैसेंजर गाड़ियों में से 8 मारुति सुजुकी की कारें थी. इस बात का खुलासा खुद मारुति ने अपने बयान में किया. 

कंपनी ने बोला है कि ऐसा किसी कैलेंडर वर्ष में पहली बार देखने को मिला है. मारुति सुजुकी ने कहा है कि सबसे अधिक बिकने वाले ये 8 कार मॉडल हैं- वैगन आर, स्विफ्ट, बैलेनो, अल्टो 800, डिज़ायर, विटारा ब्रेजा, ईको एवं अर्टिगा. अर्टिगा 2021 में पहली बार 10 सबसे अधिक बिकने वाले पैसेंजर वाहनों में शामिल हुई है. 2021 में सबसे अधिक बिकने वाले 10 मॉडल्स में मारुति सुजुकी के इन आठ मॉडल्स की हिस्सेदारी 83 फीसद से अधिक रही है. 

जमकर हुई इन 4 गाड़ियों की बिक्री: अच्छी बात तो यह है कि इस सूची में पहले चार स्लॉट्स में हैचबैक्स का वर्चस्व देखने को मिला है. 1.83 लाख यूनिट्स के Maruti WagonR वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला कार मॉडल है. जिसके उपरांत Maruti Suzuki Swift, Maruti Suzuki Baleno और Maruti Suzuki Alto 800 का नंबर आता है. बता दें कि मारुति वैगनआर की शुरुआती मूल्य 4.93 लाख रुपये और स्विफ्ट, बलेनो, ऑल्टो का शुरुआती मूल्य क्रमश: 5.85 लाख रुपये, 5.99 लाख रुपये और 3.15 लाख रुपये है. 

दिसंबर में ये थीं टॉप 5 गाड़ियां: रिपोर्ट्स की माने तो वर्ष 2021 ही नहीं, बीते माह भी टॉप 5 में से 4 गाड़ियां मारुति सुजुकी की रहीं. पहले पायदान पर मारुति सुजुकी वैगनआर थी, जिसकी 19,729 यूनिट्स को बेच दिया गया है. वहीं दूसरे नंबर पर 15,661 यूनिट्स के साथ मारुति सुजुकी स्विफ्ट भी थी. इसी तरह तीसरे, चौथे और पांचवे पायदान पर क्रमश: मारुति सुजुकी बलेनो, टाटा नेक्सॉन, और मारुति सुजुकी अर्टिगा भी रही.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement