जल्द थक कर सांस फूलने लगती हो तो इन आहार का करे सेवन, बढ़ेगा स्टैमिना

img

चलने, दौड़ने या सीढ़ी चढ़ने मात्रा से अगर आप जल्दी थक जाते है और तेज सांस फूलने लगती हिअ तो ये आपकी स्वस्थ समस्या की ओर इशारा करता है की अपका स्टैमिना कमजोर हो गया है इसलिए आपको इस और ध्यान देने की आवशयकता है। आज हम आपके साथ कुछ आहार खाने के टिप्स शेयर करने जा रहे है जो आपकी इस समस्या का समाधान करने में सहायक होंगे , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में-

  • केला:एनर्जी और स्टैमिना बूस्टर फल है। दौड़ने की शुरुआत की है पहली बार, तो केला खाकर दोड़ें। केला खाते ही शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। केले में पोटैशियम, विटामिन बी 6 होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। यह पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। दौड़ने के पहले और दौड़ने के बाद केला जरूर खाएं।
  • मछली:ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली दिमाग और शरीर दोनों के लिए ही हेल्दी फूड है। टुना और साल्मन मछली खाने से प्रोटीन और विटामिन-डी की कमी नहीं होगी। साथ ही स्टैमिना भी बढ़ती है मछली के सेवन से।
  • ब्राउन राइस:अधिकतर लोग व्हाइट राइस खाते हैं, लेकिन एनर्जी लेवल को बढ़ाने के साथ ही वजन भी करना है कम, तो खाएं ब्राउन राइस। ब्राउन राइस में फाइबर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स होते हैं। इसमें व्हाइट राइस की तुलना में स्टार्च कम होता है, इसलिए यह जल्दी पच जाता है।
  • बादाम:जब आपको लगे कि आप बहुत जल्दी थक जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर में ऊर्जा की कमी हो रही है। इसे बढ़ाने के लिए बादाम खाना शुरू कर दें। बादाम पाचन क्रिया को मजबूत करता है। शारीरिक क्षमता बढ़ाता है। बादाम शरीर में जमा वसा को भी कम करता है। इससे दिमाग की कार्य क्षमता मजबूत होती है।
  • खट्टे फल:खट्टे फलों को जितना हो सके खाएं। सर्दी-खांसी होने के समय शरीर की एनर्जी लेवल बहुत ज्यादा प्रभावित होती है। विटामिन-सी युक्त फल शरीर में मौजूद कीटाणुओं का सफाया करते हैं। विटामिन-सी युक्त फल शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं। साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करते हैं। संतरा, कीवी, नींबू, टमाटर आदि का सेवन अधिक करें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement