महाराष्ट्र में कांग्रेस ने पहली बार 2 ट्रांसजेंडरों को किया सचिव नियुक्त

img

मुंबई, शुक्रवार, 27 अगस्त 2021। हाशिए पर पड़े समुदायों की आकांक्षाओं को बढ़ावा देने के प्रयास में कांग्रेस ने पहली बार दो ट्रांसजेंडरों को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) का सचिव नियुक्त किया है। पार्टी के शीर्ष अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।कांग्रेस द्वारा गुरुवार देर रात जारी एमपीसीसी के लिए लगभग 17 महिलाओं सहित 190 पदाधिकारियों की सूची में यह घोषणा की गई। दो ट्रांसजेंडर जिसमें पार्वती परशुराम जोगी और सलमा उमरखान सकारकर शामिल हैं, उनका इस सूची में एमपीसीसी सचिवों के रूप में अप्रत्याशित शामिल किया गया हैं। 

इसके अलावा प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि पार्टी ने 18 उपाध्यक्ष, 65 महासचिव और 104 सचिवों को नामित किया है। अब, एमपीसीसी ने ट्रांसजेंडरों सहित 48 विभिन्न समुदायों के लोगों को प्रतिनिधित्व दिया है और 52 वर्ष की औसत आयु के साथ काफी युवा है जिसमें सबसे पुराना 70 वर्ष से अधिक है और सबसे छोटा केवल 30 वर्ष का है। प्रमुख आकर्षणों में दिवंगत महासचिव राजीव एस सातव की विधवा प्रज्ञा सातव की नियुक्ति है, जिनकी मई में कोविड -19 जटिलताओं के कारण मौत हो गई थी जो एमपीसीसी उपाध्यक्ष थी। 

पूर्व केंद्रीय मंत्री के एक करीबी दिवंगत गुरुदास कामत और मुंबई कांग्रेस के वर्तमान कोषाध्यक्ष अमरजीत सिंह मन्हास को अब एमपीसीसी कोषाध्यक्ष बनाया गया है। पदाधिकारियों की एक सेना के साथ नई एमपीसीसी सूची को राज्य में आगामी नागरिक निकाय चुनावों और 2024 में लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए गंभीरता से काम करने की उम्मीद है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement