गर्मी से होने वाली फुंसी को इस उपाय से करे चुटकी में गायब

img

अप्रैल का महीना आते ही मौसम की हवाओ में गर्मी और पसीना दस्तक दे चुके है ऐसे में इन हवाओ का असर अब और भी गरम होने लगता है जिसके कारण हीट बाइलस की समस्या बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी को परेशान करती है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास नुस्खे जिसके इस्तेमाल से आप भी इनसे उपचार और बचाव कर सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में......

इनके उपचार के लिए पान के पत्तो का इस्तेमाल उपयुक्त है पान के पत्तों में कई एंटी-माइकरोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं। जो, त्वचा में छिपे बैक्टेरिया को खत्म कर त्वचा की सूजन को कम करते हैं। इसीलिए फोड़े-फुंसियों के लिए इनका इस्तेमाल एक घरेलू नुस्खे की तरह बहुत पहले से किया जाता रहा है। पान के हरे पत्तों को पाचन बढ़ाने के लिए खाया जाता है। लेकिन, इनमें कई औषधिय गुण भी होते हैं। जो इसे फोड़े-फुंसी जैसी स्किन प्रॉब्लम्स में इस्तेमाल के लिए भी उपयुक्त बनाते हैं। और गर्मियों में होने वाले हीट बाइलस या फुंसी को जड़ से ख़तम करने के लिए फायदेमंद होते है।

ऐसे करे इस्तेमाल एक तवे को आंच पर रखें। जब, यह गर्म हो जाए तो पान के 3-4 पत्ते इस पर रखें। आंच से पत्तों को नर्म होने दें। अंरडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल की 2-3 बूंदे इन पत्तों पर छिड़केँ। फिर, इन पत्तों को आंच से उतार कर चेहरे पर आयी फुंसियों यानि हीट बॉइल्स पर रखें। दिन में 2 बार यह तरीका अपनाएं। अक्सर, दूसरे या तीसरे दिन हीट बॉइल्स का पस पूरी तरह निकल जाएगा और वे सूखने लगेंगे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement