बनाएं "पानीपुरी"

img

सामग्री-

पूरियां बनाने के लिए एक प्याले में 1 कप गेहूं का आटा, 1/2 कप सूजी, 1/2 छोटी चम्मच नमक और थोडा़ सा पानी डाल कर मिक्स कर लीजिए. पूरी के लिए एक चिकना आटा बनाने के लिए मिश्रण को गूंध लें।

बनाने की विधि-

  • आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें चपटा कर लें। बॉल्स से छोटे-छोटे घेरे काट लें। एक कड़ाही में थोड़ा तेल गरम करें और इन गोलों को तलना शुरू करें। सुनहरा भूरा होने तक तलें। अब पूरियां बनकर तैयार हैं।
  • स्टफिंग के लिए एक बाउल में 3 उबले और मैश किए हुए आलू, थोडा़ सा कटा हुआ प्याज़ और 2 टेबल स्पून हरा धनिया मिला लें। उन्हें ½ छोटा चम्मच जीरा पाउडर, ½ छोटा चम्मच चाट मसाला, 1/2 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर और एक चुटकी नमक के साथ सीजन करें। अच्छी तरह से मलाएं।
  • फ्लेवर वाले पानी के लिए ¼ कप पुदीना, ½ कप हरा धनिया, 2 मिर्च और एक छोटा सा इमली का टुकड़ा मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। अब इसमें एक चुटकी हींग, 1 छोटी चम्मच जीरा पाउडर, थोडा़ सा नमक और 1 कप ठंडा पानी मिलाएं. अच्छी तरह से हिलाएं।
  • पूरी लें और अपनी उंगली से बीच में एक छोटा सा छेद कर लें। इसमें 1 टेबल स्पून तैयार स्टफिंग भरें और फिर इसे स्वाद वाले पानी में डुबो दें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement