अब घर बैठे भी इस तरह उठा सकते है वर्चुअल टूर का मज़ा

img

लॉकडाउन लगे हुए 3 माह का लंबा समय गुजर चुका है और अब घर में बोरियत लगने लगी है तो चलिए आपको लेकर चलते हैं, नेशनल पार्क की जंगल सफारी पर वन्य जीवों से मुलाकात करवाने. अब आप कहेंगे कि ये सब मज़ाक है,  इस वक़्त नेशनल पार्क घूमने कैसे जा पाएंगे. तो आपको बता दे कि आपको किसी भी टूर पर जाने की आवश्यकता नहीं है. अब आप घर बैठे वर्चुअल टूर के जरिए जंगल सफारी का लुफ्त उठा सकते है. लॉकडाउन के चलते लोग घरों में रहते रहते बोर हो गए हैं, लोग कहीं पर भी घूमने नहीं जा पा रहे हैं. जिसको देखते हुए भारत समेत अफ्रीका के नेशनल पार्क में वर्चुअल सफारी का आयोजित किया जा रहा है. जिसमें आप बिना किसी नेशनल पार्क में जाए, वहां के वन्य जीवों को लाइव देख पाएंगे.

सबसे पहले बात करते हैं महाराष्ट्र के तडोबा नेशनल पार्क के वर्चुअल प्लेस की. यहां पर आप रॉयल बंगाल टाइगर, चीता, हिरण, सांभर, के साथ और भी कई वन्य जीवों के दर्शन कर सकते है. तडोबा नेशनल पार्क महाराष्ट्र का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है. यह नागपुर से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर चंद्रपुर जिले में बसा हुआ है, नेशनल पार्क के अधिकारी वन्य जीवों की वर्चुअल वीडियो यूट्यूब पर शेयर करते हैं. आप यूट्यूब चैनल पर जाकर नेशनल पार्क के वन्य जीवों की गतिविधियों का आनंद उठा सकते है. काफी कम दिनों में इस चैनल के सब्सक्राइबर की सख्यां काफी अधिक हो चुका है. 

संजय गांधी उद्यान बिहार के पटना में बसा हुआ है. इस चिड़ियाघर में 800 से भी अधिक वन्य जीवों की प्रजातियां मौजूद हैं. यहां के डिपार्टमेंट ऑफ एवॉयरमेंट फॉरेस्ट एंड क्लाइमेंट चेंज ने वर्चुअल जू ने आरम्भ किया है. जिससे आप घर बैठे यहां के वन्य जीवों के नजारे लाइव देख पाएंगे. इन वर्चुअल वीडियोज में जानवरों के प्राकृतिक आवास, प्रजनन चक्र, खाने पीने की आदतों की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते है.  इस प्लेटफॉर्म के लांच होने के पहले ही हप्ते में ही जिससे 9 लाख लोग जुड़ गए. अब तक DIFCC ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर इसके 33 एपिसोड अपलोड किए जा चुके हैं. तो अब आप घर बैठे इन वन्य जीवों को निहारने का मज़ा ले सकते है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement