समुद्र के बीच बना है ये ब्रिज, आपकी ट्रिप को बना देगा हमेशा के लिए यादगार

img

घूमने का शौक सभी को होता है और ऐसे में आपको एक बेहद खूबसूरत जगह मिल जाये तो आपकी ट्रिप सफल हो जाये. ऐसे ही हम आपको एक बेहतरीन ब्रिज के बारे में  बताने जा रहे हैं जो करीब 100 साल पहले बना है. 1988 तक ये ब्रिज एकमात्र तरीका था रामेश्वरम को अन्य जगहों से जोड़ने का. यहां बात हो रही है भारत के सबसे अनोखे रेल रूट में से एक रामेश्वरम-पमबन ब्रिज रेल रूट की. ये ब्रिज समुद्र के बीचो बीच बना हुआ है. 

इसे इंजीनियरिंग का एक अनूठा नमूना कहा जाता है. ये 2009 तक भारत का सबसे लंबा समुद्री ब्रिज था. इससे ट्रेन जाती थी और ये काफी कम ऊंचाई पर जाती है. अब बांद्रा-वर्ली सीलिंक सबसे लंबा समुद्री ब्रिज बन गया है. इस रेल रूट की खासियत ये है कि बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है साथ ही साथ इसे भारत के कुछ खतरनाक ब्रिज में से एक माना जाता है. अगर समुद्र अशांत हो तो लहरें ऊपर तक आ जाती हैं. ये नज़ारा बेहद ही रोमांचक होता है और बेहद ही डरावना भी. 

क्या खास है इस रेल रूट में-  
आपकी आंखें जहां तक देख सकेंगी वहां तक आपको सिर्फ नीला पानी दिखेगा. ये ट्रेन सफर आपको याद रहेगा. ये ब्रिज 2.5 किलोमीटर लंबा है और 1 मीटर चौड़ा है. क्योंकि ये ब्रिज इतना सकरा है इसलिए आपको ऐसा लगेगा कि ट्रेन पानी में ही चल रही है. ये एक एडवेंचर भरी यात्रा हो सकती है. ये ब्रिज 143 खंबों की मदद से समुद्र पर टिका हुआ है. ये अपने आप में किसी ट्रैवल डेस्टिनेशन से कम नहीं है. 

कहां मौजूद है और कब जाएगी ट्रेन- 
ये रामेश्वरम तक पहुंचने के सबसे प्रसिद्ध मार्गों में से एक है. इस रेल रूट पर ज्यादा ट्रेन नहीं जातीं हैं इसलिए आपको अपनी ट्रिप पहले से ही प्लान करनी होगी. टिकट बुक करवाने के पहले ध्यान रखें. इस रेल रूट पर सफर करने का सबसे अच्छा तरीका है रामेश्वरम चेन्नई एक्सप्रेस के जरिए. ये शाम को 5 बजे हर रोज़ रामेश्वरम स्टेशन से गुजरती है. Pamban junction एक और रेलवे स्टेशन है जहां से आप इस ट्रेन में चढ़ सकते हैं. तो आप ऐसी जगह पर जा सकते हैं जहां घूमने का मज़ा आपको ज़िन्दगी भर याद रहेगा.    

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement