इन घरेलू उपायों से बनाएं बालों को और खूबसूरत

img

लंबे और खूबसूरत बाल दिखाना हर किसी का सपना होता है। हम जानते हैं कि हमें किस तरह के बाल मिलते हैं यह काफी हद तक हमारे जेनेटिक्स पर निर्भर करता है, लेकिन अगर हम उचित देखभाल करें तो हम अपने सपनों के बाल पा सकते हैं। अनगिनत ओवर-द-काउंटर दवाएं, मलहम, तेल आदि हैं जो हमारे बालों की गुणवत्ता में सुधार करने का दावा करते हैं और उन्हें बढ़ने में भी मदद करते हैं, लेकिन उन सभी रसायनों के साथ हमारे बालों को क्यों ख़राब करते हैं (हम नहीं जानते कि वे कौन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं) है) जब आप आसानी से घर पर प्राकृतिक उपचार के साथ लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी जेब में छेद नहीं करते हैं...

एलोवेरा जूस

  • एलोवेरा में अच्छी मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है। दिन की शुरुआत एक गिलास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं।

बादाम और केला स्मूदी

  • बादाम प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होने के कारण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई केराटिन के उत्पादन को बढ़ाकर क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में बहुत मददगार माना जाता है। दूसरी ओर, केला हमें हमारे बालों को पोषण देने के लिए उच्च मात्रा में कैल्शियम और फोलिक एसिड प्रदान करता है। बादाम और केले की स्मूदी को दूध में कुछ नट्स, बीज, दालचीनी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर तैयार करें।

प्रोटीन युक्त आहार

  • सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता ने खुलासा किया, हमारे बाल 95% केराटिन (एक प्रोटीन) और 18 अमीनो एसिड (प्रोटीन के निर्माण खंड) से बने होते हैं। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करने से आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है। अंडे, चिकन, मुर्गी पालन, दूध, पनीर, नट्स, दही, क्विनोआ प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं और इनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement