पटना में कोवैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल शुरू, एम्स में 3 बच्चों को दी गई पहली डोज़

img

पटना, गुरुवार, 03 जून 2021। कोरोना महामारी की तीसरी लहर से पहले ही पटना में बच्चों के वैक्सीन पर काम शुरू कर दिया गया है। बच्चों पर भारत बायोटेक की को-वैक्सीन का ट्रायल पटना के एम्स में शुरू किया गया। जानकारी के मुताबिक, 2 जून को पटना एम्स में बच्चों के ऊपर को-वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया गया, जिसके अंतर्गत पहले दिन 3 बच्चों को पहली डोज़ दी गई। बच्चों पर को-वैक्सीन के ट्रायल के लिए पहले दिन 15 बच्चे पहुंचे थे, जिनमें से 3 बच्चों को पहली डोज़ लेने के लिए फिट पाया गया। 

ट्रायल के लिए जितने बच्चे पहुंचे थे, उनका सबसे पहले आरटी पीसीआर और एंटीबॉडी की जांच की गई और 3 बच्चों को पूरी तरीके से सामान्य पाए जाने के बाद ही उनको वैक्सीन की पहली डोज दी गई। इन तीनों बच्चों को पहली डोज देने के बाद उनकी 2 घंटे तक उनकी सेहत का अवलोकन किया गया, जिसमें किसी बच्चे पर भी वैक्सीन का दुष्प्रभाव नहीं दिखा। 

नियमों के मुताबिक इन तीन बच्चों को को वैक्सीन की अगली डोज़ 28 दिनों के बाद दी जाएगी। पटना एम्स में बच्चों के ऊपर को-वैक्सीन का ट्रायल जो शुरू हुआ है, उसकी निगरानी पटना एम्स के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ चंद्रमणि सिंह कर रहे हैं।  जानकारी के मुताबिक, पटना एम्स में अगले कुछ दिनों में 2 से 18 वर्ष की आयु के 100 बच्चों को वैक्सीन के ट्रायल में शामिल करने का टारगेट तय किया है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement