TUMMY FAT को कम करने के लिए फॉलो करे ये टिप्स

img

अक्सर कुछ खाने के बाद पेट फूल जाता है या फिर पेट में गैस होने के कारण भी पेट बाहर निकला या फूला हुआ नजर आता है, जिसे आप पेट में चर्बी जमा होना समझ बैठते हैं।  पेट फूलने या निकलने की समस्या से बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल को सुधारनी होगी। कुछ भी खाने-पीने की आदतों, घंटों बैठे रहना, कम चलना-फिरना जैसी आदतों को बदलना होगा।इसके लिए पेट निकलने पर पेट के साथ-साथ पूरे शरीर का एक्सरसाइज करें। पेट चर्बी के कारण बढ़ रहा है या फूला हुआ लगता है, तो वही एक्सरसाइज करें, जिससे पूरे शरीर की चर्बी कम हो।

शरीर के किसी एक ही हिस्से की चर्बी घटाने से लाभ नहीं होगा। साथ ही आपके लिए जरुरी है की वर्कआउट हर दिन करें। बैठे रहने की आदतों को छोड़ दें। पेट को अंदर करने के लिए कम से कम तीन से चार दिन आधे घंटे तक वर्कआउट करें।धूम्रपान के कारण भी पाचन प्रक्रिया गड़बड़ हो जाती है। इससे गैस बढ़ सकती है और आपका पेट फूला हुआ नजर आता है।

ध्यान देने वाली बात ये है की ऑफिस में हों या घर पर, अपने बैठे रहने की आदत को भूल जाएं। आलसपन को दूर करते हुए खूब चलें। टहलें, जॉगिंग करें। आप जितना चलेंगे और टहलेंगे, पेट उतना ही जल्दी शेप में आ जाएगा। एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करेंगे, तो पेट को सपाट रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही अपने खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल रखें।

कभी भी कुछ भी खाने से बचें। इससे पेट में गैस बन जाएगा और आपका पेट हद से ज्यादा फूला हुआ नजर आएगा। अधिक मीठा खाते हैं, तो भोजन में वसा और शक्कर की मात्रा कम कर दें। इनके अधिक सेवन से पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं करती है। कम वसा और शक्कर वाले पदार्थ आसानी से पचते हैं। पेट में जर्बी भी जमा नहीं होती है।कोई समस्या है या फिर किसी बात का तनाव है, तो बेहतर होगा कि इसका इलाज जल्द से जल्द करवाएं। तनाव के कारण भी पेट में गैस बढ़ जाती है। ऐसे में पेट फूला-फूला सा नजर आने लगता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement