20 सूत्री कार्यक्रम मेें सभी सूत्रों में समय पर लक्ष्य अर्जित कर पात्र लोगों को लाभान्वित करें- ऊर्जा मंत्री

img

जयपुर, बुधवार, 16 अक्टूबर 2019। ऊर्जा मंत्री एवं जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने 20 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में गंभीरता दिखाते हुए सभी सूत्रों में समय रहते शत प्रतिशत लक्ष्यों की पूर्ति करवाकर पात्र लोगों को लाभ पहुंचावें। उन्होंने यह भी हिदायत की जिन सूत्रों में 50 प्रतिशत ही उपलब्धि अर्जित की है उनसे सम्बन्धित अधिकारी कार्य योजना बनाकर समय पर लक्ष्यों को अर्जित करना सुनिश्चित करें। 

डॉ. कल्ला बुधवार को जैसलमेर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीस सूत्री कार्यक्रम एवं विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का फायदा ऎसे लोगों को मिलना चाहिए जिनके लिए उनकी प्लानिंग की गई है। उन्होंने आम जन की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने के साथ ही पात्र लोगों को योजनाओं का भरपूर लाभ देने पर विशेष जोर दिया। 

उन्होंने महानरेगा के तहत पक्के कार्यों के साथ ही सामुदायिक कार्यों को प्राथमिकता से लेने के निर्देश दिये। साथ ही महानरेगा में श्रमिकों को पूरी मजदूरी मिले इसके लिये टॉस्क के अनुरुप कार्य करवाने की भी आवश्यकता जताई। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों का निर्माण भी समय सीमा के अंतर्गत कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सुझावों की पालना के साथ योजनाओं की क्रियान्विती में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करें एवं जो भी समस्याएं उनके द्वारा बताई जाती है उनको अधिकारी गंभीरता से लेकर निस्तारण की कार्यवाही करें।

प्रभारी मंत्री ने जैसलमेर जिले में टिड्डी नियंत्रण के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी ली एवं लोकेस्ट तथा कृषि अधिकारियों को टिड्डी नियंत्रण की पुख्ता कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में बकाया कृषि विद्युत कनेक्शनों की जानकारी लेते हुए अधीक्षण अभियंता को बकाया कृषि विद्युत कनेक्शनों को समय पर जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाये रखने के निर्देश दिये वहीं योजनाओं की समय पर क्रियान्विती करने पर जोर दिया।

डॉ. कल्ला ने जनप्रतिनिधियों की मांग पर बताया कि जैसलमेर यूआईटी गठन से पूर्व जो भी आवास बने है उन आवासों को अब नहीं हटाया जायेगा, लेकिन उसके बाद यूआईटी की जमीन पर अतिक्रमण हुएं है तो उसको हटाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने यह भी विश्वास दिलाया कि अकाल राहत के तहत संचालित पशु शिविरों के भुगतान के लिए बजट शीघ्र ही आवंटित करवाया जायेगा। उन्हाेंने श्रम विभाग के अधिकारी को श्रमिकों के दुर्घटना में मृत्यु के प्रकरणों में समय पर भुगतान की कार्यवाही करने के साथ ही विभाग की अन्य योजनाओं में भी पूर्ण पारदर्शिता रखते हुए समय पर सहायता राशि का भुगतान करवाने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि महानरेगा में पक्के कार्य स्वीकृत किये गये है तथा श्रमिकों का नियोजन भी अच्छी संख्या में किया जा रहा है। उन्होंने टिड्डी नियंत्रण के लिए अब तक की गई कार्यवाही पर प्रकाश डाला एवं कहा कि इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि पशु शिविरों के भुगतान के लिए बजट की मांग की जा चुकी है एवं बजट प्राप्त होते ही भुगतान कर दिया जायेगा। इस अवसर पर जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने महानरेगा में इंटरलॉकिंग के कार्यों को अधिक संख्या में स्वीकृत कराने, विद्युत कनेक्शन से वंचित ढाणियों को विद्युतीकरण करने के लिए बजट आवंटित करवाने तथा खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र लोगों को जोड़ने की भी आवश्यकता जताई।
 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement