चेहरा बताता है विटामिन B12 की कमी, जाने

img

शरीर के लिए जरूरी विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स (लाल रक्त कोशिकाओं) के निर्माण में मदद करता है और नर्व्स (तंत्रिकाओं) को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन बी 12 की कमी  को अगर दूर न किया जाए तो ये कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। विटामिन बी 12 की कमी तब होती है जब शरीर में विटामिन बी12 की आपूर्ति नहीं हो पाती है या शरीर आसामान्य तरीके से बड़ी मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने लगता है, जो कि ठीक तरीके से काम नहीं कर पाते। विटामिन बी 12 की कमी  से खून की कमी सबसे आम कारण है।

विटामिन बी 12 की कमी  स्थिति में होता यह है कि हमारा इम्युन सिस्टम हमारे पेट में हेल्दी सेल्स पर हमला करता है और हम जो भी खा रहे हैं उसे प्राप्त होने वाले विटामिन बी 12 को अवशोषित करने से हमारे शरीर को रोकता है। अधिकतर लोग इसकी कमी होने पर इसके लक्षणों से अंजान रहते हैं लेकिन शरीर में इसकी कमी हमारे चेहरा ही बयां कर देता है। अगर आपको भी अपने चेहरे पर ये संकेत दिखाई दे तो समझ लीजिए की आपमें विटामिन बी 12 की कमी   हो गई है।

विटामिन बी 12 की कमी  के चेहरे पर दिखाई देने वाले तीन संकेत

  • त्वचा का पीला पड़ना : विटामिन बी12 की कमी के परिणामस्वरूप किसी व्यक्ति को पीलिया हो सकता है, जिसके कारण चेहरा पीला पड़ सकता है। अगर किसी व्यक्ति को विटामिन बी 12 की कमी हो गई तो उसका चेहरा बहुत ज्यादा पीला दिखाई दे सकता है। यह पीलापन अक्सर लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होता है, जो त्वचा के भीतर फैली हुई होती हैं।
  • त्वचा की रंगत फीकी पड़ जाना: त्वचा की रंगत फीकी पड़ना पीलिया का संकेत हो सकता है, जो कि विटामिन बी 12 की कमी से जुड़ा हुआ है। पीलिया के कारण आपकी त्वचा और आपकी आंखों का सफेद हिस्सा पीला पड़ने  लगता है। यह किसी गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है, जैसे कि लिवर रोग। इस स्थिति में किसी भी व्यक्ति को चिकित्सा मदद की तत्काल जरूरत होती है। लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि पीलिया तब होता है जब किसी व्यक्ति का शरीर लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में सक्षम नहीं रह पाता।
  • विटामिन बी 12 के फ़ूड Source :विटामिन 12 मुख्य रूप से मांस और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। मांस उत्पादों में जानवरों के अंग जैसे लिवर और गुर्दा सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ होते हैं और ये  विटामिन बी 12 के समृद्ध खाद्य स्रोत हैं।शाकाहारी लोगों के लिए दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स- चीज़, योगर्ट, दही विटामिन बी 12 के अच्छे स्त्रोत हैं इसके अलावा अंडे में भी विटामिन बी-12 होता है, इसलिए अगर आप मांस नहीं खाते हैं, तो अंडा खा सकते हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement