क्या आप जानते है टुथपिक इस्तेमाल करने के नुकसान

img

आमतौर पर सभी अपने दांतों की सफाई रोजमर्रा के जीवन में करते हैं, सुबह-शाम ब्रश कर आप अपने दांतों की केयर करते हैं, लेकिन कई बार दांतों पर फंसा खाना निकालने के लिए आप टुथपिक का इस्तेमाल करते हैं, जो आपके दांतो और मसूड़ों के लिए सही नही होती है। टुथपिक प्लास्टिक की या लकड़ी की बनी होती है। इससे दांतों के साथ मसूड़े भी बहुत ज्यादा खराब हो जाते हैं। आइए जानिए टुथपिक से मुंह से संबंधित और कौन-सी समस्याएं हो जाती है-

  • टुथपिक के रोजाना इस्तेमाल से मसूड़े फूल जाते हैं और अपनी जगह से खुलने लगते हैं। इससे दांतों को नुकसान पहुंचता है और यह जड़ों से कमजोर हो जाते हैं।
  • एक ही जगह पर टुथपिक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के बीच खाली जगह बननी शुरू हो जाती है। इससे उस खाली जगह में बहुत ज्यादा ज्यादा खाना फंसने लगता है और दांतों में कैविटी होने लगती है जिससे दांत खराब हो जाते है।
  • टुथपिक का इस्तेमाल करके जब दांतों को साफ किया जाता है तो इसकी रगड़ से कई बार मसूड़ों में से खून आने लगता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांतों की चमक खत्म होने लगती है जिससे दांतों में कैविटी हो जाती है और खराब हो जाते हैं।
  • कई लोगों की आदत होती है कि टुथपिक को इस्तेमाल करने के बाद उसे चबाना शुरू कर देते हैं क्योंकि यह प्लास्टिक या लकड़ी की बनी होती है जिससे दांतों के इनेमल को बहुत ज्यादा नुकसान होता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement