हाई हील पहनने से पैरों में दर्द तो ऐसे पहुंचाएं राहत

img

ऐसा कई बार देखा गया है कि लड़कियों को हाई हील या वेजेस पहनने के बाद पैरों में बहुत ज्यादा दर्द होता है। हाई हील्स पहनने से खुशी तो मिलती है लेकिन उसके साथ दर्द भी मुफ्त में मिलता है इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जिससे पैरों के दर्द में राहत मिलेगी। हाई हील्स तकरीबन हर लड़की के वार्डरॉब में सबसे खास माना जाता है। ये लड़की की पर्सनॉलिटी को बेहतर बनाकर उन्हें आकर्षित भी बनाता है। लेकिन आकर्षित दिखने की चाहत में उन्हें कुर्बानी भी देनी पड़ती है। 

लड़कियां ये समझ नहीं पाती हैं कि लंबे समय तक हील्स पहनने से ज्यादा कुछ तो नहीं लेकिन दर्द जरूर मिल जाता है। एक सर्वे से ये बात पता चली है कि 73 प्रतिशत महिलाएं जो हाई हील्स पहनती हैं उनमें से 69 प्रतिशत को भयानक दर्द झेलना पड़ता है। बहरहाल, इस दर्द के बावजूद वो फिर से हाई हील्स पहनने के लिए तैयार हो जाती हैं। अगर आपका भी नाम इस फेहरिस्त में शामिल है जो भयानक दर्द के बावजूद भी हाई हील्स पहनने के लिए तैयार रहते हैं तो आप इन आसान उपचार से अपने दर्द को कम कर सकती हैं।

  • आइस पैक : हील के दर्द को कम करने में आइस पैक एक सबसे कारगर उपाय है। आइस पैक दर्द को कम करने में काफी असर दिखाता है क्योंकि ये इन्फ्लैमेशन को कम करके पैरों को राहत देता है। इसके लिए आपको एक बोतल को फ्रीज करना है और फिर इस जमी हुई बोतल को अपनी हील के नीचे रखना है। इसे अपने पैरों के नीचे रोल करें, थोड़ी देर रुक कर फिर से ऐसा करें। दोनों पैरों के साथ ऐसा करें जब तक आपको आराम न मिले।
  • विनेगर : पैरों के दर्द में राहत पाने में विनेगर दूसरा बड़ा उपचार है। ये स्किन के इन्फ्लैमेशन को कम करके दर्द में आराम देता है। एक टब में गर्म पानी लें
  • और उसमें तीन चार चम्मच विनेगर मिला लें। अब इसमें अपने पैरों को रखें और 15 से 20 मिनट तक इंतजार करें। जब आपके पैरों को सुकून मिल जाए तब अपने पैरों को टब से बाहर निकाल लें।
  • लौंग का तेल : एंटी इंफ्लेमैटरी गुण होने की वजह से लौंग का तेल हील की वजह से पैरों में उठने वाले दर्द में राहत देता है।आप लौंग का तेल लें और सोने जाने से पहले इसे अपने तलवों में लगा लें। लौंग का तेल सिर्फ पैर के दर्द में ही नहीं बल्कि सिर दर्द और शरीर के दर्द में भी आराम देता है। आपको लौंग के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है जिससे आप रिलैक्स फील करते हैं।
  • सेंधा नमक : पैरों में हो रहे दर्द से छुटकारा पाने के लिए थोड़ा सा सेंधा नमक गर्म पानी में डाल दें और उसमें अपने पैरों को डूबा दें। 20 मिनट के लिए पानी में ही पैरों को रखें और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। आपको तुरंत ही अंतर पता चल जाएगा क्योंकि सेंधा नमक में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने की क्षमता है जिससे आपकी स्किन को भी राहत मिलती है। सेंधा नमक का इस्तेमाल करते समय आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए। दरअसल सेंधा नमक का ज्यादा देर प्रयोग करने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है इसलिए पानी से पैर बाहर निकालने के बाद तुरंत माइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement