यूनिफॉर्म सर्विसेज में खेल गतिविधियों का होना बेहद महत्वपूर्ण- गल्होत्रा

img

जयपुर, बुधवार, 18 सितम्बर 2019। महानिदेशक पुलिस (होम गार्डस) ओपी गल्होत्रा ने कहा कि होम गार्ड स्वयं सेवकों में जोश, उत्साह एवं नई ऊर्जा का संचार करने एवं प्रतिस्पद्र्धा की भावना पैदा करने के लिए नवाचार करते हुए खेल प्रतियोगिता की शुरुआत की गई है। गल्होत्रा बुधवार सुबह यहां बेगस के पास स्थित केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान में प्रथम अन्तर संभाग स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

गल्होत्रा ने कहा कि यूनिफॉर्म सर्विसेज में खेल गतिविधियों का होना बहुत महत्वपूर्ण है तथा स्वस्थ शरीर के लिए खेलकूद बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि खेल हमें अनुशासन सीखाते है एवं समय का महत्व बताने के साथ आपस में भाईचारे की भावना बढ़ाने और चिंताओं से मुक्त रहने में मदद करते है। खेलों से नई ऊर्जा और उत्साह का संचार होता है। उन्होंने कहा कि इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए होम गाड्र्स में पहली बार खेलकूद प्रतियोगिता की शुरुआत की जा रही है। इस साल कबड्डी प्रतियोगिता हो रही है। हमारा प्रयास रहेगा कि आगामी वर्षों से बड़े स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं हो और अन्य खेलों को भी शामिल किया जाए। 

उन्होंने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग पारदर्शी प्रशासन के लिए प्रतिबद्ध है। शिकायतों और समस्याओं का समाधान कर स्वयंसेवकों के कल्याण के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ड्यूटी के लिए रोटेशन प्रणाली को ऑनलाइन करने, सेवा के दौरान मृत्यु होने पर आश्रित का नामांकन करने, सेवा पूरी होने के पश्चात् वेलफेयर फण्ड से अनुदान देने की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि वर्दी भत्ता शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में ढाई हजार नए स्वयंसेवकों का नामांकन किया जाएगा। 

प्रथम अन्तर संभाग स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच अजमेर और बीकानेर संभाग की टीमों के मध्य खेला गया जिसमें अजमेर टीम ने जीत दर्ज की। अजमेर ने बीकानेर को 51-31 के अंतर से हराया। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला 20 सितम्बर को खेला जाएगा। 

इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक यूआर साहू, महानिरीक्षक बीएल मीना, केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक बृजराज सिंह, उप महानिरीक्षक (होम गाड्र्स) पंकज महर्षि, संदीप शर्मा, स्टाफ ऑफिसर कमांडेट विजय सिंह भांभू, विजेन्द्र सिंह, स्वाती शर्मा सहित अन्य उच्च अधिकारी एवं बड़ी संख्या में होम गार्डस स्वयंसेवक उपस्थित थे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement