लोग अपने आसपास मच्छरों को पनपने से रोकें- केजरीवाल

img

नई दिल्ली, रविवार, 15 सितम्बर 2019। दिल्ली सरकार के ‘10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट’ अभियान को तेज करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने रविवार को कुछ इलाकों का दौरा किया और लोगों से अपने आसपास मच्छरों को पनपने से रोकने की अपील की। पश्चिम दिल्ली के त्रिनगर इलाके में दौरे के बाद, केजरीवाल ने दावा किया कि अभियान अब तक ‘कामयाब’ रहा और डेंगू के मामले कम हुए हैं। एक सितंबर को शुरू किए गए अभियान के तहत लोगों से अपील की गई है कि वह हर रविवार को सुबह 10 बजे 10 मिनट देकर नालियों में ठहरे हुए पानी को साफ करें जिसमें मच्छर पैदा हो सकते हैं। यह अभियान मध्य नवंबर में खत्म होगा।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘ मुझे बड़ी खुशी है कि यह अभियान अब तक सफल रहा है और डेंगू फिलहाल नियंत्रित है। बीते तीन-चार साल के दौरान डेंगू के कई मामले आए थे। बीमारी के चक्र के मुताबिक, इस बार डेंगू के बड़े पैमाने पर फैलने का अंदेशा था लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि डेंगू दिल्ली में काफी कम हुआ है।’’ उन्होंने त्रिनगर में कहा कि डेंगू मच्छर का दायरा 200 मीटर होता है। अगर लोग अपने घरों में मच्छर का प्रजनन रोकें और पड़ोसियों को इसके लिए प्रत्साहित करें तो दिल्ली इस बीमारी से बच सकती है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने घर का निरीक्षण किया और अपने निर्वाचन क्षेत्र पांडव नगर में दौरा कर लोगों से भी ऐसा ही करने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने अपने निर्वाचन क्षेत्र शकूर बस्ती के पश्चिम विहार इलाके का दौरा किया और जागरूकता फैलाई। दिल्ली सरकार इस अभियान में तीन हजार से ज्यादा आरडब्ल्यूए को साझेदार बनाने पर विचार कर रही है, ताकि शहर के रिहायशी इलाकों में और सघन निरीक्षण हो सके। सात सितंबर तक डेंगू के 122 मामले आए हैं जिसमें 30 इस महीने में और 52 अगस्त में सामने आए हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के रिकॉर्ड के मुताबिक, पिछले साल डेंगू के 2,798 मामले आए थे और चार मौतें हुई थी। एसडीएमसी शहर में बीमारी के आंकड़ों का संकलन करती है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement