वजन घटाने से पहले जरुर रखें इन बातों का खास ख्याल

img

आजकल के खान-पान और व्यस्त जीवन की वजह से हर कोई बीमारी का घर बन गया है। कई तरह की खतरनाक बीमारियां सभी को घेर लेती हैं, जिससे सभी परेशान होते हैं। साथ ही अधिकतर लोगों का वजन बढ़ जाता है जिसे घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट को फाॅलो करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें-

  • अपनी बॉडी को समझिए- वजन घटाने की प्रक्रिया में प्रवेश करने से पहले हमेशा शरीर के भार, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्लूकोज स्तर की जांच करनी चाहिए। किसी भी डाइट को लेने से हमारे मेटाबॉलिज्म में परिवर्तन होता है, जिसका सीधा असर हमारे ब्लड ग्लूकोज स्तर को प्रभावित करता है। सबसे जरूरी बात हर व्यक्ति में कैलोरी की जरूरत अलग-अलग होती है, जो कि उसके बॉडी के आकार और उसकी जीवनशैली पर निर्भर करती है।
  • अपनी कैलोरी पर सही से ध्यान दें- आपको दिन में कुल कितनी कैलोरी लेनी है इस पर खुद को बनाए रखना बेहद जरूरी है। जब आप कार्बोहाइड्रेट में कटौती करते हैं तो आपको जरूरत होती है कि फैट, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा का सही संतुलन हो। इस डाइट को केवल सब्जियों के साथ बनाए रखना थोड़ा मुश्किल है लेकिन प्रोटीन व फैट के अच्छे स्त्रोत के सेवन से आप अपने शरीर को ऊर्जा देने के कम कैलोरी के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते हैं।
  • किसी भी पोषक तत्व की कमी न होने दें- हमारे शरीर की हर गतिविधि के लिए हर प्रकार के पोषक तत्व की बेहद जरूरत होती है। उदाहरण के लिए अगर आपके शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है तो आप हतोत्साहित और कमजोर महसूस करेंगे। इतनी ही नहीं कैल्शियम का अवशोषण भी आपकी बॉडी पर गलत प्रभाव डालती है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बहुत सी सब्जियां और बीन को शामिल करें ताकि आपके शरीर में फैटी एसिड, अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल का सही मात्रा बनी रहे। लोग अक्सर जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करते हैं और छोटी पोषक तत्वों को नजरअंदाज करते हैं, जो कि बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले आहार लें- नट्स, फल, मसाले जैसे कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। उनमें से कुछ बादाम, मूंगफली, ककड़ी, अदरक, पुदीना, नींबू, दालचीनी और बहुत से हैं, जो मेटाबॉलिज्म को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं और शरीर के फैट को बर्न करने का काम करते हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement