दिसंबर तक स्पेक्ट्रम नीलामी पूरी करना चाहता है दूरसंचार विभाग

img

दूरसंचार विभाग चालू कैलेंडर साल में ही स्पेक्ट्रम नीलामी संपन्न करना चाहता है। हालांकि, इसके लिए काफी कम समय बचा है। दूरसंचार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। दूरसंचार विभाग के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय डिजिटल संचार आयोग (डीसीसी) की अगले सप्ताह बैठक होने वाली है जिसमें स्पेक्ट्रम के मूल्य पर अंतिम फैसला किया जाएगा। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि डीसीसी इस बारे में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की सिफारिशों के साथ ही जाएगा। 

मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, ‘‘आगामी बैठक में स्पेक्ट्रम नीलामी और स्पेक्ट्रम मूल्य एजेंडा में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। यह बैठक इस महीने के तीसरे सप्ताह में होगी।’’ डीसीसी संभवत: विभिन्न स्पेक्ट्रम बैंड के लिए ट्राई द्वारा सुझाए गए आधार मूल्य के साथ ही जाएगा। हालांकि, उद्योग लगातार आगाह करता रहा है कि इतने ‘ऊंचे’ मूल्य पर स्पेक्ट्रम के लिए खरीदार नहीं मिलेंगे। इसके बावजूद विभाग का मानना है कि विशेष बैंड के लिए मांग आएगी। 

एक अधिकारी ने कहा कि ऐसा हो सकता है किसी विशेष बैंड के लिए कोई मांग नहीं आए, लेकिन ऐसा नहीं होगा कि कोई मांग नहीं आएगी। यह पूछे जाने पर कि क्या स्पेक्ट्रम नीलामी इसी साल होगी, जबकि इसमें अब तीन महीने ही बचे हैं, अधिकारी ने कहा कि मुझे भरोसा है कि नीलामी 31 दिसंबर से पहले संपन्न हो जाएगी। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement