होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 वर्जन 11 सितंबर को होगा लॉन्च

img

होंडा स्कूटर इंडिया ने आधिकारिक तौर पर अपने पहले बीएस-6 अनुसरित एक्टिवा को लॉन्च तारीखों की घोषणा की है। भारत में इसके लॉन्च की तारीखों का ऐलान का काफी लंबे वक्त से इंतेजार हो रहा था। कंपनी ने नई होंडा एक्टिवा 125 को 11 सितंबर 2019 को लॉन्च करने की घोषणा की है। नई होंडा एक्टिवा 125 देश की पहली बीएस-6 अनुसरित स्कूटर है। कंपनी ने इसे नए उत्सर्जन नियमों के लागू होने सात महीने पूर्व ही लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि नए उत्सर्जन नियमों के तहत 1 अप्रैल 2020 से बीएस-6 वाले वाहनों को ही मंजूरी दी गई है। इस वजह से देश में मौजूद सभी ऑटो कंपनियां अपने उत्पादों को बीएस-6 में अपडेट या फिर बीएस-6 अनुसरित वाहनों का निर्माण कर रही है।

होंडा द्वारा जून महीने में ही एक्टिवा 125 का बीएस-6 वर्जन को पेश किया गया था। भारतीय बाजार में लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। अब कंपनी ने इसके लॉन्च तारीखों का ऐलान कर दिया है, तो क्या होगा खाश नई एक्टिवा में आइए जानते है।  कंपनी ने इसमें 124 सीसी का ईंधन इंजेक्टेड पावरप्लांट उपलब्ध कराया है। इस बीएस-6 अनुसरित इंजन का अधिकतम पावर आउटपुट 6.500 आरपीएम पर 6.10 किलोवाट (8.29 पीएस) होने की पुष्टि की गई है।

वहीं इसके पुराने मॉडल का बीएस-4 इंजन की गति से थोड़ा अधिक 6.35 किलोवाट(8.63पीएस) का उत्पादन करता है। नई होंडा एक्टिवा 125 में बीएस-6 इंजन से उत्सर्जन नियमों को पूरा करने के लिए कम बिजली का उत्पादन करेगा। वहीं इसके बीएस-6 इंजन में एक क्लीनर के अलावा, बीएस-6 अनुपालन होंडा एक्टिवा 125 को अल्टरनेटिंग करंट जेनरेटर (एसीजी) और आइडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

इसके अलावा होंडा की आर एंड डी टीम ने इनलेट पोर्ट आकार को अनुकूलित किया है और इंजन को कॉम्पैक्ट रखने के लिए रिवर्स फ्लो तकनीक का उपयोग किया है। इसके साथ ही होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 समग्र घर्षण को कम करने के लिए एक ऑफसेट पिस्टन के साथ एक हल्के क्रैंकशाफ्ट और पिस्टन का उपयोग करता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement