जानिए साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण

img

भागदौड़ भरे जीवन में सभी अपने स्वास्थ्य और खान-पान पर ध्यान दें, जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसी के साथ ही सीने में दर्द की परेशानी आपको होती रहती है। किसी इमरजेंसी में ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए जरूरी है कि आपको साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में जानकारी हो। तो आइए जाने क्या है इसके लक्षण।

  • सीने में दबाव अगर आपको सीने में भारीपन महसूस होता है या ऐसा लगता है कि सीने को कुछ दब रहा है तो इस भारीपन को हल्के में न लें। तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें।
  • बांह में दर्द अगर किसी इंसान के बांह खासकर बांयी बांह में दर्द हो रहा हो और ये बढ़ते हुए सीने तक चला जाए तो इस तकलीफ को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।
  • अचानक से कमजोरी महसूस होना अगर किसी इंसान को अचानक से चक्कर आने लगे या फिर इतनी कमजोरी महसूस हो कि वो ठीक से खड़ा भी न हो सके तो ये साफ संकेत है कि आपको ह्रदयाघात होने वाला है। तुरंत ही अपने आसपास मौजूद लोगों को इस तकलीफ से अवगत कराएं।
  • जबड़े में दर्द कभी-कभी किसी इंसान को सीने से होते हुए ये दर्द मुंह और जबड़े में होने लगता है। वैसे तो सामान्यत: जबड़े में दर्द ठंड या किसी दांत से जुड़ी परेशानी के कारण होता है लेकिन अगर मुंह में कोई दिक्कत नहीं है तो इसे हल्के में न लें।
  • पैरों और एड़ियों में सूजन अगर किसी के पैरों में अचानक से सूजन हो रही है तो इसका मतलब है कि उस इंसान का ह्रदय ठीक से खून को पंप नहीं कर पा रहा है। दिल के खराब होने से पहले किडनी भी काम करना कम कर देती है जिसकी वजह से पैरों में सूजन हो जाती है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement