Eye Infection को दूर करने के लिए जरूर अपनाएं ये घरेलू उपचार

img

पर्यावरण प्रदूषण, वातावरणीय कारण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, बहुत अधिक वक्त स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है।  तो क्या आप भी आंखों के इंफेक्शन से परेशान हैं, इसकी मुख्य वजह हैं पसीना,गंदगी और सूरज की तेज किरणें पड़ने से आंखों में बेहद जल्दी इंफैक्शन हो जाता है। इंफेक्शन होने पर हमें बेहद सी सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं।

  • इसके लिए जरी सी लापरवाही बरतने पर आंखों को हानि पहुंच सकती है। इस मौसम में जरूरी है कि संतुलित आहार खाने में लापरवाही न बरतें तभी सेहत भी अच्छी रहेगी।
  • आंखों में लालगी या किसी तरह की भी इंफैक्शन दिखाई दे तो डॉक्टरी जांच जरूर करवाना चाहिए। चलिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप आंखों की देखभाल कर सकते हैं।
  • अगर आपकी आंखों में थकावट महसूस हो तो गुलाब जल इसके लिए सबसे बेहतर उपाय हैं। रूई को गुलाब जल में भिगो कर आंखों पर रख लीजिए। इस तरह 2-3 बार यही प्रक्रिया दोहराएं। इससे बहुत लाभ मिलेगा।
  • अगर आपकी आंखों में जरा सी जलन भी महसूस हो तो ठंड़े पानी से आंखे धोना चाहिए। दिन में कम से कम 3-4 बार आंखों पर छींटे मारे। इससे गंदगी साफ होगी।
  • अगर आप जब भी घर से बाहर जाएं तो आंखों पर चश्मा लगा लीजिए। आंखे ढकी रहेंगी तो इंफैक्शन नहीं होगा।
  • गर्मियों में अधिक एसी में रहने पर भी आंखों का पानी सूख जाता है। इसके लिए प्राकृतिक हवा में रहना चाहिए। पानी का भरपूर मात्रा में सेवन कीजिए .

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement