ये मस्जिद कराती है जन्नत का अहसास

img

वैसे तो आप कई बार मस्जिद गएं होंगे लेकिन क्या कभी आपको मस्जिद में जाने के बाद ऐसा महसूस हुआ है कि जैसे आप किसी स्वर्ग में पहुंच गए हों साथ ही ऐसा लगा कि आप किसी महल या फिर ऐसी स्थान पर चले गए हो, शायद ऐसी जगहें आप केवल सपने में ही देखते होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसी ही मस्जिद के बारे में बताने जा रहे है। यह मस्जिद ईरान के शिराज प्रांत में स्थित है।

स्वर्ग की फीलिंग दिलाने वाली इस मस्जिद का नाम ‘नासिर अल-मुल्क मस्जिद’ है। इस मस्जिद का निर्माण ईरान के शासक मिर्जा हसन अली नाकिर अल मुल्क ने करवाया था। यह मस्जिद सन् 1876 से 1888 के बीच बनी थी। इस मस्जिद की खरियत यह है कि इसे बाहर से देखने पर यह एक सामान्य मस्जिद ही दिखाई देती है। लेकिन भीतर से यह किसी महल के समान दिखाई देगी, इसे भीतर से देखने पर ऐसा लगेगा मानो जैसे कि आप किसी स्वर्ग में पहुंच गए हों जी हां क्योंकि इस मस्जिद में जैसे ही सूरज की किरणें पड़़ती है तो यह मस्जिद अदभुद तरीके से जगमगाने लगती है।

इस मस्जिद को देखकर ऐसा महसूस होता है कि मानो जैसे आप किसी दूसरी दुनिया में आ गए हो। आपको बता दें कि इस जगमगाने वाली मस्जिद को कांच से जड़ा गया और जब मस्जिद के फर्श पर बिछे पर्शियन कारपेट पर सूरज की किरणें पड़ती हैं तो यह नजारा काफी देखने योग्य रहता है। इसलिए इस मस्जिद की इन्ही खासियत के चलते इसे ‘गुलाबी मस्जिद’ भी कहा जाता हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement