हमेशा नहीं पीनी चाहिए अदरक की चाय, सेहत को होगा भारी नुकसान

img

सर्दी हो या गर्मी, अक्सर लोग अदरक वाली चाय पीना चाहते हैं। चाय की दुकानों पर भी लोग कहते मिल जाएंगे कि भाई अदरक डाल देना। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर बार अदरक की चाय पीने से नुक्सान भी हो सकता है? 

  • एसिडिटी : अदरक अगर ठीक मात्र में लें तो यह लाभ देता है। पर जरूरत से ज्यादा लेने पर एसिडिक हो जाता है। शरीर में एसिड ज्यादा बनने लग जाता है और एसिडिटी का रोग पनपने लगता है।  
  • ब्लडप्रैशर : जिन लोगों को हाई ब्लडप्रैशर या बीपी की शिकायत रहती है, उनको उचित मात्र में अदरक लेने से फायदा होता है। जिनका ब्लडप्रैशर लो या कम रहता है, उन्होंने अगर अदरक जरा भी ज्यादा मात्र में लिया, तो नुक्सानदायक हो सकता है, क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है। ऐसे में लो बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है।
  • शुगर के रोगी : अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लैवल को भी कम कर देता है। इसलिए शुगर के रोगियों खासकर, जिनका शुगर लैवल अक्सर सामान्य से कम रहता है, को अदरक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लैवल यकायक कम हो सकता है, जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। 
  • नींद उड़ जाना : रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीने से लाभ होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से आपकी नींद उड़ सकती है।
  • सीने में जलन : चाय में हल्का-सा अदरक डाल कर पीने से चाय का स्वाद भी बढ़ता है और हाजमा या पाचन भी दुरु स्त रहता है, पर कुछ लोग चाय में हर बार जरूरत से ज्यादा अदरक डालकर पीते हैं। इससे सीने में जलन होने लगती है। कुछ लोगों को इससे पेट में जलन की शिकायत भी होने लगती है और उनका हाजमा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement