मारुति सुजुकी ला रही जिम्नी आधारित मिनी एसयूवी, जानिये क्या होगा खास

img

मारुति सुजुकी जल्द ही भारत में दो नई कार मारुति एक्सएल6 तथा मारुति एस-प्रेसो को लॉन्च करने वाला है। लेकिन कंपनी इसके अलावा भारतीय बाजार में एक और नई कार लाने की योजना बना रहा है। मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारत में जिप्सी की बिक्री बंद की है तथा अब जल्द ही इसकी जगह मारुति जिम्नी आधारित मिनी एसयूवी लाने वाला है। मारुति जिम्नी को देश में लॉन्च किये जाने की बात कही जा रही थी लेकिन भारत में इस तरह के वाहनों की मांग अधिक नहीं है। मारुति इस तरह को भली भांति जानती है इसलिए कंपनी इस पर आधारित नई मिनी एसयूवी भारत में लॉन्च करने वाला है। माना जा रहा है कि इस नई मिनीं एसयूवी को देश में बीएस-6 उत्सर्जन नियम लागू होने से पहले उतार दिया जाएगा।

उम्मीद है कि मारुति इस नई एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश कर सकती है। यह कार मारुति जिम्नी के चौथे जनरेशन मॉडल पर आधारित होगी तथा इसे सभी अनिवार्य सुरक्षा नियमों के साथ तैयार किया जाएगा। वैसे तो मारुति जिम्नी एक ऑफ रोड एसयूवी के नाम से प्रसिद्ध है लेकिन इसे भारतीय परिस्थियों तथा आम ग्राहकों के खरीदने के अनुसार तैयार किया जाएगा। हालांकि इस तरह की कार भी भारत में भी खूब लोकप्रिय होती है। कंपनी नई एसयूवी के इंटीरियर में कई प्रीमियम फीचर्स दे सकती है।

इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, लेन डिपार्चर वार्निंग सहित कई फीचर्स शामिल है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें एबीएस, डुअल एयरबैग, पार्किंग सेंसर, हाई स्पीड वार्निंग सिस्टम जैसे फीचर्स देगी। इसका निर्माण कंपनी अपने अहमदाबाद स्थित प्लांट में ही करने वाली है। इसे भारत में बेचने के साथ अन्य देशों में भी नियत किया जाएगा। Most Read: पिता ने नहीं दिलाई जगुआर, नाराज बेटे ने नदी में बहा दी बीएमडब्ल्यू कार मारुति जिम्नी आधारित नई एसयूवी में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन या कीमत कम रखने के लिए 1 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प दे सकती है। कंपनी इसके इंजन को बीएस-6 मानकों के अनुसार तैयार करेगी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement