जम्मू में दोबारा खुले स्कूल-कॉलेज, धारा 144 के बीच बाजारों में खत्म हुआ सन्नाटा

img

नई दिल्ली, शुक्रवार, 09 अगस्त 2019। जम्मू-कश्मीर में दारा 370 खत्म करने के बाद और धारा 144 लगाने के बाद जम्मू-कश्मीर की सड़कों पर सन्नाटा सा छा गया था। लोकिन अब हालात धीरे- धारे थोड़े ठीन हुए नज़र आ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। राज्य में धारा 144 लागू है और हर ओर सुरक्षाबल तैनात हैं। इस बीच आज जम्मू क्षेत्र में स्कूल-कॉलेज दोबारा खुले हैं। अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू के सांबा से ऐसी तस्वीरें आई हैं, जो हालात सामान्य होने की ओर इशारा करती हैं। सांबा में स्कूल खुल गए हैं और बच्चे एक बार फिर बस्ता उठाकर पढ़ने को निकले हैं।

गुरुवार को ही प्रशासन ने फैसला किया था कि जम्मू के उधमपुर और सांबा में सरकारी-प्राइवेट स्कूल और कॉलेज को शुक्रवार से खोला जाएगा। ये सभी स्कूल इस हफ्ते बंद रहे थे। उधमपुर के डिप्टी कमिश्नर पीयूष सिंगला ने कहा कि धारा 144 अभी भी लागू है लेकिन कुछ जगहों पर छूट दी गई है। हम हर इलाके पर नज़र बनाए हुए हैं, बाजारों को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक के लिए खुला रखा गया है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश है और लद्दाख को अलग प्रदेश बनाया गया है। राज्य में किसी तरह का हंगामा ना हो और अलगाववादी प्रदर्शन ना कर सकें, इसके लिए सरकार ने हजारों की संख्या में अतिरिक्त सुरक्षाबल को तैनात किया था।

एक तरफ जम्मू जिले में स्कूल खुल गए हैं, तो दूसरी ओर श्रीनगर में अभी भी हालात तनावपूर्ण हैं। लेकिन लोगों को रोजमर्रा का सामान खरीदने के लिए बाजार में जाने की अनुमति है। बाजार में फल, सब्जी, मेडिकल की दुकानें खुली हैं। अभी भी कश्मीर घाटी में मोबाइल फोन, इंटरनेट, टीवी-केबिल बंद हैं। स्कूल, कॉलेज खुलने के अलावा सरकारी अफसरों को भी ऑफिस आना का निर्देश दिया गया था। ऐसे में शुक्रवार को कई सरकारी अफसर अपने दफ्तर पहुंच रहे हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement