कश्मीर घाटी के साथ जम्मू में भी धारा 144 लागू, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

img

जम्मू, सोमवार, 05 अगस्त 2019। जम्मू-कश्मीर के घाटी क्षेत्र में सुरक्षा बलों की तैनाती और राज्य में मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य प्रशासन ने जम्मू क्षेत्र के सभी जिलों के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। कश्मीर घाटी के साथ ही जम्मू में भी धारा 144 लागू कर दी गई है और कई परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। आधिकारिक वेबसाइट्स और सोशल मीडिया पर जारी जानकारी के अनुसार जम्मू, कठुआ, सांबा, पुंछ, डोडा, राजौरी, उधमपुर सहित विभिन्न जिलों के उपायुक्तों ने आगामी आदेश तक सभी निजी और सरकारी स्कूल कल छह अगस्त को बंद रखने का आदेश दिया है। 

जम्मू की जिला उपायुक्त सुषमा चौहान ने कहा कि अगले आदेश तक जम्मू जिले में धारा 144 लगा दी गयी है। जम्मू क्षेत्र के सभी जिलों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 40 कंपनियां तैनात की गई हैं। एक अधिकारी ने बताया कि आदेश के अनुसार जम्मू में छह , सांबा में दो, कठुआ में दो, उधमपुर में चार, रियासी में एक,  राजौरी में आठ, पुंछ में छह और डोडा में 11 कंपनियां तैनात की गई हैं। जिले के विभिन्न हिस्सों में सेना की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि मोबाइल इंटरनेट को भी निलंबित कर दिया गया और क्षेत्र में एहतियातन प्रतिबंध लगाए गये है। 

एक आदेश में बताया गया है कि जम्मू में अगले आदेश तक विभिन्न स्कूलों और विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। परीक्षा की नई तिथियों को घोषणा बाद में की जायेगी। उल्लेखनीय है कि घाटी में 35000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती के बाद प्रशासन ने शुक्रवार को सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए घाटी से अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को घाटी छोड़ने को कहा था। इसके बाद से लोगों में डर और भ्रम का माहौल है।  सुरक्षा परामर्श के बाद कितश्वाड़ की माछिल माता, पुंछ की बुड्ढा अरमनाथ और रियासी में कौसर नाग तीर्थयात्रओं को रद्द कर दिया गया था। एनआईटी श्रीनगर के 500 से अधिक छात्र जम्मू पहुंच गये और रविवार को ट्रेनों के जरिये अपने गृहनगर के लिए रवाना हो गए।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement