ISRO ने शेयर की PHOTOS, देखें अंतरिक्ष से कैसी नजर आ रही है धरती,

img

नई दिल्ली, रविवार, 04 अगस्त 2019। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने रविवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर चंद्रयान-2 से भेजी पृथ्वी की अद्भुत तस्वीरों को शेयर किया। इन फोटो में दिख रहा है कि अंतरिक्ष से हमारी पृथ्वी कैसी नजर आती है।  पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी करीब 3 लाख 84 हजार किलोमीटर है। गौरतलब है कि तकनीकी खराबी आने के बाद चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग डेट आगे बढ़ा दी गई थी। इसरो ने 22 जुलाई को इसे सफलतापूर्वक लॉन्च किया। 

इसरो प्रमुख ने बताया था कि तकनीकी खामी को दूर करने के साथ ही चंद्रयान-2 को प्रक्षेपित करने वाले जीएसएलवी मार्क 3 की प्रदर्शन क्षमता पहले के मुकाबले 15 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा दी गई थी। इसरो के मुताबिक चंद्रयान 2 ने ये तस्वीरें एलआई4 कैमरे से ली है जिसमें धरती नीले रंग की दिख रही है। 

यूनिवर्सल टाइमिंग के मुताबिक ये तस्वीर 17 बजकर 32 मिनट की है। यूनिवर्सल टाइम पृथ्वी के घूमने की औसत गति को दर्शाता है। यह घडिय़ों से नहीं, बल्कि तारों को देखकर मापा जाता है। भारत समन्वित यूनिवर्सल टाइम से 5 घंटे 30 मिनट आगे है। 22 जुलाई को लॉन्च के बाद इसे पेरिजी (पृथ्वी से कम दूरी) 170 किमी और एपोजी (पृथ्वी से ज्यादा दूरी) 45,475 किमी पर स्थापित किया गया था।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement