आजम महिलाओं के निशाने पर, SP ने किया बचाव

img

लखनऊ, रविवार, 28 जुलाई 2019। समाजवादी पार्टी सांसद मोहम्मद आजम खान को लोकसभा में अध्यक्ष के पद पर आसीन महिला सांसद पर अभद्र टिप्पणी करने के लिए ना सिर्फ सदन में विरोध का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि वे उत्तर प्रदेश की महिलाओं के निशाने पर भी आ गए हैं। ऑल इंडिया मुस्लिम महिला पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमडब्ल्यूपीएलबी) की अध्यक्ष शाइस्ता अंबर ने आजम खान के बयान को शर्मनाक बताया है। उन्होंने कहा, उन्हें एहसास होना चाहिए था कि वे अध्यक्ष को संबोधित कर रहे थे ना कि एक महिला या अपनी बहन को। युवा पीढ़ी के लिए वे क्या उदाहरण तैयार कर रहे हैं? अगर संसद में महिलाओं को ऐसे निशाना बनाया जाएगा, तो बाहर उनकी सुरक्षा की गारंटी कौन लेगा? मुझे लगता है कि उन्हें कानून के अनुसार सजा मिलनी चाहिए जिससे ऐसी घटना दोबारा ना हो। 

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से पहली बार विधायक बनीं सुषमा पटेल ने कहा कि आजम खान द्वारा जिस भाषा का उपयोग किया गया है, उससे महिला के सम्मान और अस्मिता को ठेस पहुंची है। उन्हें संसद के साथ-साथ सभी महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए।  कांग्रेस की एक महिला नेता ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा, जो हुआ, वह नहीं होना चाहिए था। आजम खान एक वरिष्ठ नेता हैं और उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि वे क्या कह रहे हैं और कहां कह रहे हैं। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक की पत्नी अपर्णा यादव ने भी आजम खान की आलोचना की।सपा प्रमुख अखिलेश यादव से ज्यादा अपने चाचा ससुर शिवपाल यादव की करीबी अपर्णा ने कहा, मुझे नहीं पता कि उन्होंने ऐसा क्यों कहा। उन्हें उकसाया भी नहीं गया और वे एक अच्छे वक्ता माने जाते हैं। आजम खान को पता होना चाहिए कि संसद में उनसे कैसे व्यवहार की उम्मीद की जाती है और उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

हालांकि, सपा में आजम खान की समर्थक महिला नेताओं ने उनका बचाव किया। पार्टी में काफी कम संख्या में मौजूद महिला नेताओं ने कहा कि जो लोग आजम खान को जानते हैं, वे उनके बात करने का तरीका भी जानते हैं। उन्होंने कहा, कटाक्ष करने में वे माहिर हैं और वे जो कहते हैं, बहुत कम लोग समझ पाते हैं। उन्हें यह एहसास होना चाहिए था कि भाजपा उन पर हमला करने का इंतजार कर रही थी।  अध्यक्षा ने तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शायद यह महसूस किया कि इससे फायदा उठाया जा सकता है तो अगले दिन यह बड़ा मुद्दा बन गया। सपा की अन्य महिला नेताओं ने कहा कि अन्य सांसदों ने इससे भी बुरे बयान दिए हैं और उन्हें कुछ नहीं हुआ।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement