रघु शर्मा ने किया मीजल्स-रूबेला के राजस्तरीय टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ

img

  • राज्य में 2 करोड 26 लाख बच्चों का होगा टीकाकरण

जयपुर, सोमवार, 22 जुलाई 2019। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को महावीर पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मीजल्स-रूबेला के राज्यस्तरीय टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मीडिया से बातचीत में उन्होंने प्रदेश भर में चलाए जाने वाले मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान को मिशन बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 9 महीने से 15 वर्ष के सभी बच्चों का टीकाकरण जरूर करवाया जाए ताकि मीजल्स-रूबेला जैसी बीमारी का राज्य से खात्मा हो सके। डॉ. शर्मा ने बताया कि मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान विश्व का सबसे बडा अभियान है।

इस अभियान के अन्तर्गत भारत में 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के लगभग 40 करोड बच्चों को खसरा रूबेला वैक्सीन के द्वारा टीकाकृत किया जाना है। अभियान के तहत राजस्थान में 2 करोड 26 लाख बच्चों को टीकाकृत किया जायेगा । यह अभियान की अवधि लगभग 4 से 5 सप्ताह की रहेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अभियान के पहले चरण में सभी स्कूलो में और दूसरे चरण में कम्यूनिटी में जाकर यह टीका मुफ्त में लगाया जायेगा। राजस्थान के सभी शिक्षण संस्थानो में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।

इसी प्रकार आउटरीच सत्रों के दौरान आंगनबाडी केन्द्रो व अन्य उपयुक्त स्थलो पर प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स द्वारा टीकाकरण किया जायेगा।  उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण अभियान से प्रदेश में पांच वर्ष तक के बच्चों की मृत्यु दर में कमी आयेगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं में रूबेला के संक्रमण से होने वाले गर्भपात तथा नवजात शिशु में अंधेपन, बहरेपन जैसी विकलांगता और हृदय रोग के मामलों में भी कमी आयेगी। इस अवसर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री रोहित कुमार सिंह, चिकित्सा शिक्षा सचिव एवं मिशन निदेशक श्री हेमंत गेरा, अतिरिक्त मिशन निदेशक एनएचएम श्री शंकर कुमावत, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. वी.के.माथुर सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण और यूनीसेफ के अधिकारी उपस्थित थे। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement