सोनभद्र: पीड़ितों से मिले योगी, कहा- मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 18-18 लाख रुपए

img

सोनभद्र, रविवार, 21 जुलाई 2019। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को सोनभद्र हत्याकांड में पीडि़त परिवारों के लोगों से मिलने के लिए उम्भा गांव पहुंचे। योगी ने कहा कि मृतकों के परिजनों को 18-18 लाख और घायलों को ढाई-ढाई लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। इससे पहले उन्होंने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की थी। मुलाकात के बाद योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

उन्होंने इस घटना के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में आदिवासियों की जमीन कांग्रेस के तत्कालीन एमएलसी के ट्रस्ट के नाम पर 1955 में कर दी गई। यह कैसे हुआ, इसका परीक्षण भी तीन सदस्यीय जांच कमेटी करेगी। कांग्रेस का चेहरा आदिवासी विरोधी है। जांच के लिए अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय कमेटी रिपोर्ट देगी। 

इस घटना का आरोपी यज्ञदत्त सपा कार्यकर्ता है। उसका भाई बीएसपी नेता है। जितने भी भू-माफिया हैं, उन सभी पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी। एक कमेटी सोनभद्र जिले के लिए गठित की जा रही है, जो यहां का सर्वांगीण विकास करेगी। मैं पहले यहां 18 जुलाई को ही आना चाहता था, लेकिन उस दिन शवों का पोस्टमार्टम और उनके क्रियाकर्म की तैयारी चल रही थी। 

इस बीच योगी के सोनभद्र दौरे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है। प्रियंका ने लिखा, उम्भा गांव के पीडि़तों की आवाज का जब कांग्रेस के हजारों कार्यकर्ताओं, न्यायपसंद लोगों ने साथ दिया, तब यूपी सरकार को भी लगा कोई गंभीर घटना घटी है। आज जो घोषणाएं की गई हैं, उनपर जल्द अमल हो। आदिवासियों को जमीन का मालिकाना हक मिले और सबसे जरूरी कि गांव के लोगों को पूरी सुरक्षा हो। उल्लेखनीय है कि जमीन को लेकर हुए इस विवाद के बाद बुधवार को दो पक्षों में खूनी संघर्ष हुआ था। इसमें 10 लोगों की मौत हो गई और करीब 24 लोग घायल हो गए।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement