इन घरेलू तरीकों से करें लैपटाॅप की सफाई और केयर

img

आमतौर पर सभी के घर में लैपटाॅप होता है जिसके जरिये आप अपने आफिशियल वर्क्स को आसानी से पूरा कर सकते हैं। घर की साफ-सफाई के साथ-साथ लैपटाॅप की सफाई रखना भी बहुत जरुरी है। कई लोग लैपटॉप खरीद तो लेते हैं लेकिन उसकी सफाई करने का ध्‍यान नहीं रहता। इससे न केवल कंम्‍प्‍यूटी की बाहरी सतह खराब होती है बल्कि तकनीकी रूप से भी वह काम करना बंद कर देता है।

  • कोई भी तरल पदार्थ आपके लैपटॉप को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने लैपटॉप को साल में एक बार किसी कंप्यूटर प्रोफेशनल से जरुर साफ करवाएं, जिससे अंदर की धूल मिट्टी साफ हो सके।सफाई करते समय सबसे पहले लैपटॉप बंद कर लें और सफाई प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी तरह की बाहरी अटैचमेंट्स को अलग कर लें।
  • कीबोर्ड और किनारों की सफाई के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। लैपटॉप को साफ करने वाले कपड़े में तेल या फिर पानी न लगा हो क्‍योंकि पीसी में तेल लग जाने पर उसमें और धूल जमेगी।लैपटॉप कीबोर्ड को धूल-मिट्टी से बचाने के लिए उचित की-बोर्ड कवर का इस्तेमाल करें।सीधे ही लैपटॉप पर क्लीनिंग एजेंट का इस्तेमाल ना करें।
  • कपड़े की मदद से ही साफ करें।बाहरी सफाई करने के बाद पीसी की अंदरूनी सफाई भी जरूरी है, इसके लिए हो सके तो ब्‍लोवर या फिर सॉफ्ट ब्रश का प्रयोग करें।जब भी लैपटॉप में काम करें अपने हाथों को साफ रखें यानी उसमें तेल या फिर कोई भी ऐसी चीज न लगी हो जो आपके लैपटॉप की बॉडी को खराब कर दे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement