फूलों की घाटी जो कर देगी आपको मंत्रमुग्ध

img

उत्तराखंड के चमोली और नेपाल तिब्बत की सीमाओं से घिरा बेहद खूबसूरत स्थान है फूलों की घाटी। इस घाटी को फ्लावर नेशनल पार्क के नाम से भी जानी जाती है। मानसून के मौसम में यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है। हिमालय की इस मनमोहक घाटी में आप 300 प्रकार के रंग बिरंगे फूल देख सकते हैं।

पहाड़ों पर स्थित इस फूलों की घाटी पर जब बर्फ जमती है तो इसकी सुंदरता और भी निखर जाती है। इस पार्क को 1982 में राष्ट्र उद्यान का दर्जा दिया गया था जो लगभग 55 मील के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यह घाटी देखने के लिए आप यहां जूलाई से अगस्त के बीच आ सकते हैं। इस दौरान आप यहां स्थित सभी रंगबिरंगे एवं खूबसूरत फूलों को देख सकते हैं।

काफी ऊंचाई पर स्थित है ये जन्नत

पहली बरसात के बाद यहां के फूलों का रंग जो निखर के आता है वह इस घाटी की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। आपको जानकर हैरानी होगी की जुलाई माह से पहले इस घाटी में कोई भी फूल नही खिलता है। इस दौरान फूलों पर जमी बर्फ को आप पिघलते हुए देख सकते हैं। भले ही इस घाटी की चढाई करना सबके लिए आसान नहीं है लेकिन जो यहां पहुंच जाता है उसे जन्नत का अनुभव हो जाता है। एक बार यहां पहुंचने के बाद उनका मन यहां की शांति और सुखमय वातावरण में ही गुम होकर रह जाता है। यहां पहुंतचे ही आपको ऐसा महसूस होगा मानों घाटियों के सभी फूल आपका मिलकर स्वागत कर रहें हों। फूलों के अलावा पर्यटक यहां विलुप्त हो रहे जानवरो जैसे स्नो-लेपर्ड, ब्राउन बीयर, एशिययाटिक, ब्लू शीप आदि को भी देख सकते हैं। साथ ही आप यहां ट्रकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement