बजाज ऑटो बंद कर सकती है बजाज वी15 का उत्पादन

img

भारत की प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने 2016 में बजाज आईएनएस विक्रांत को लॉन्च किया था। बजाज के इस बाइक की चर्चा उस वक्त बहुत थी। क्योंकि कंपनी का दावा था कि इसकी बॉडी को भारतीय नौसेना के आईएनएस विक्रांत के स्टील से बनाया गया है। आईएनएस विक्रांस भारतीय वायुसेना का पहला पनडुब्बी था। इसे भारत सरकार ने ब्रिटिश गर्वमेंट से खरीदा था। हालांकि अब यह भारतीय नौसेना द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है। वर्ष 2014 में सेना ने इसका उपयोग करना बंद कर दिया है।

इसके बाद बजाज ने इसके लोहों का इस्तेमाल अपने 2016 लॉन्च मोटरसाइकल बजाज वी15 के पुर्जों को बनाने में किया था। बजाज आईएनस वी15 लॉन्च के साथ बाजार में अच्छी बिक्री दर्ज करने में कामयाब रही थी। लेकिन इससे जुड़ी खबर आ रही है कि कंपनी अब बजाज वी15 को बंद करने जा रही है। सूत्रों के अनुसार सरकार द्वारा लागू किए गए नए सुरक्षा नियमों के तहत यह मोटरसाइकल खड़ी नहीं उतरती थी। इस वजह से कंपनी ने इसका उत्पादन बंद करने का निश्चय किया है। 1 अप्रैल 2019 से लागू नए सुरक्षा नियमों के तहत 150 सीसी से ऊपर की दोपहिया वाहनों में एबीएस फीचर को देना अनिवार्य कर दिया गया है। इसे पूरा करने में बजाज की वी15 असर्मथ रही है, जिसका असर इसकी बिक्री भी हो रहा है।

बजाज वी15 प्रीमियम कम्युट मोटरसाइकल में 149 सीसी एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन उपलब्ध है, जो 12 बीएचपी और 10.7 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इसका संचालन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ होता है। टोयोटा यारिस: होंडा सिटी को टक्कर देने आयी यह शानदार कार, अभी करें टेस्ट ड्राइव कंपनी ने बजाज वी15 की कीमत 65,626 रुपयें एक्स शोरूम रखी थी। हालांकि नए सुरक्षा उत्सर्जन नियमों के तहत इसके कीमतों में बढ़ोत्तरी होनी की संभावना थी। इसलिए बजाज ने वी15 को बंद कर बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही पल्सर की बिक्री पर ध्यान देना उचित समझा है। रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि बजाज 'वी' ब्रांड को फिर से लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। पिछले साल बाजार से हटाई गई वी2 को भी वापस लाया जाएगा। नए वी2 में आधुनिक फीचर और कॉम्बी ब्रेकिंग तकनीक के साथ उपलब्ध होगा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement