गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण पर दिया जाएगा विशेष ध्यान - पायलट

img

जयपुर। सार्वजनिक निर्माण मंत्री सचिन पायलट ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में बताया कि विभाग क्वांटिटी की बजाए गुणवत्ता वाली सड़कें बनाने पर विशेष ध्यान दे रहा है। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि आने वाले दिनों में राजस्थान उन राज्यों में उभरकर आएगा जो गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण के लिए जाने जाते हैं। पायलट विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग की तुलना में ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता इतनी अच्छी नहीं होती। उन्होंने बताया कि कठूमर विधानसभा क्षेत्र में 335 किलोमीटर की सड़क का निर्माण होना था, जिसमें से 166 किलोमीटर का हो चुका है। उन्होंने बताया कि 3 जगह गुणवत्तापूर्ण निर्माण नहीं था, उसे निरस्त कर दोबारा बनाया गया।

उन्होंने कहा कि फिर भी यदि कोई शिकायत है तो उच्च स्तरीय जांच करवाकर उस पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि बजट अभिभाषण 2019-20 में सार्वजनिक निर्माण विभाग को अच्छा बजट मिला है। उन्होंने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।  इससे पहले विधायक बाबूलाल  के मूल प्रश्न के जवाब में पायलट ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कठूमर व लक्ष्मणगढ में विगत पांच वर्षों में सड़कों का निर्माण निर्धारित मानदंडों के अनुसार करवाया गया है।

इन कार्यों की गुणवत्ता की जांच नियमित रूप से विभागीय अभियन्ताओं द्वारा कार्य स्थल पर स्थापित प्रयोगशाला एवं गुण नियंत्रण प्रयोगशाला अलवर में करायी गई है। उन्होंने इसका विवरण सदन की मेज पर रखा। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता जांच में कमी पाए जाने पर संवेदक द्वारा उसे दुरुस्त करवाए जाने पर ही संवेदक को आगे कार्य करने की अनुमति प्रदान की जाती  है ।
 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement