ये योगासन आपके शरीर के दर्दों को करेगा दूर, जानिए क्या

img

लगातार एक ही जगह बैठे रहने या बहुत अधिक चलने से हमारी मांसपेशियों में खिंचाव हो जाता है जिससे हमारे शरीर के हिस्सों में दर्द होता है। पैरों के टखनों में दर्द होना अब हर आयु में आम है। मांसपेशियों में अकड़न या खिंचाव, शरीर का बैलेंस बिगड़ने या किसी प्रकार की अंदरुनी चोट के कारण ऐसा होता है।

इससे आदमी को दर्द के कारण चलने-बैठने-उठने में बहुत ज्यादा कठिनाई होती है. इसके लिए ऑयल की मसाज या ऑइंटमेंट लगाने के अतिरिक्त कुछ योगासनों और व्यायाम की मदद से इस दर्द में राहत पाई जा सकती है।

ऊष्ट्रासन- जमीन पर दरी बिछाकर वज्रासन में बैठकर घुटनों के बल खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को पैरों के तलवों पर रखने का कोशिश करें। इस दौरान पेट आगे और गर्दन पीछे की ओर मुड़ेगी। क्षमतानुसार ही मुड़ें, कमर पर दबाव न दें। इसे करते समय धीरे-धीरे सांस लेते रहें। कुछ देर इस अवस्था में रुककर सीधे हो जाएं।

पंजों का व्यायाम- दंडासन की मुद्रा में बैठकर दोनों पैर सामने की ओर फैलाएं। पैरों के बीच 9 इंच का गैप रखें। दोनों पंजों को ऊपर यानी अपनी ओर 5-10 सेकंड खींचकर रखें। फिर इन्हें नीचे की तरफ कुछ देर खींचें। इसे 10 बार दोहराएं। पंजों को बाएं से दाएं और दाएं से बाएं व गोल घुमाकर टखनों के दर्द में राहत पा सकते हैं।

सुप्त वज्रासन- वज्रासन में दोनों एड़ियों और घुटनें मिलाकर बैठें. हथेलियों के सहारे धीरे-धीरे पीछे की ओर लेटें। सिर जमीन पर टिकाएं ताकि वक्षस्थल वाला भाग ऊपर उठ सके। हाथों को पैरों के बगल में या जांघों पर रखें. इस दौरान लंबी और गहरी सांस लें। क्षमतानुसार 4-5 मिनट इस स्थिति में रुककर प्रारंभिक अवस्था में आएं। इसे 2-3 बार दोहराएं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement