विश्व का सबसे ठंडा गांव, जाने कहां है और क्या है इसमें खास

img

सर्दियों का मौसम दिसंबर और जनवरी के महीने में अपने चरम पर होता है। इस दौरान पहाड़ी इलाको में बर्फ पड़ने के कारण कड़ाके की ठंड लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर देती है। लेकिन फिर भी यह ठिठुरन उन लोगों को नहीं बांध पाती है जिनमें स्नॉफल देखने का जनून होता है। आपने माइनस डिग्री के तापमान में तो मस्ती की होगी। लेकिन क्या आपने कभी माइनस -71 डीग्री के तापमान वाली जगह पर कभी मस्ती की है? यदि नही ! तो आज हम आपको एक ऐसी जगह लिए चलते हैं जहां का तापमान आपके उत्साह को दोगुना कर देगा।

माना जाता है कि अधिक ठंड होने के कारण ही लोगों को यहां रहना अच्छा लगता है। अब चलते हैं हम रूस के उस गांव की तरफ जो ओयमयोको के नाम से जाना जाता है। हम आपको बता दें की इस स्थान के सबसे ठंडे होने कारण इसे पेल ऑफ कोल्ड के नाम से भी जाना जाता है। यहां का औसतन तापमान -50 डिग्री रहता है और यह कभी कभी घट कर -71 डिग्री तक चला जाता है।

यह घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है जहां केवल 500 लोग ही निवास करते हैं। ये लोग इतने कम तापमान में खुद को ठंड से बचाने के लिए घोड़े या हिरण का मांस खाते हैं। इस गांव में भले ही लोग ठंड से कभी कभी परेशान हो जाते हैं लेकिन बर्फबारी का मजा लेने वाले पर्यटकों के लिए यह बेहद सुंदर गांव हैं। पेड़ो व समानों पर जहां तहां जमी बर्फ लोगों में नया जोश भर देती है। साथ ही कई सुंदर एवं रोमाचंक दृश्य लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement