अमेरिकी उत्पादों पर भारतीय शुल्क अब और मंजूर नहीं- डोनाल्ड ट्रंप

img

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर शुल्क के मुद्दे पर भारत पर बरसे हैं। जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मुद्दे पर वार्ता के कुछ ही दिन बाद ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा शुल्क लगाया जाना अब स्वीकार्य नहीं है। ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब ओसाका में जी-20 सम्मेलन से इतर ट्रंप और मोदी के बीच व्यापारिक मुद्दों पर हुई बातचीत के बाद आगे के कदम पर विचार के लिए दोनों देशों के व्यापारिक अधिकारी मिलने वाले हैं। ट्रंप ने ट्वीट किया, "भारत को लंबे समय से अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाने की छूट मिलती रही है। (यह) अब और मंजूर नहीं!"

इससे पहले मोदी से 28 जून को मिलने से पहले ट्रंप ने ट्वीट किया था, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उनसे कहना चाहता हूं कि सालों से भारत ने अमेरिका के खिलाफ बेहद ऊंचे शुल्क लगा रखे हैं और हाल में ही इन्हें और बढ़ा दिया है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को वापस लिया जाना चाहिए।" पहली जून को अमेरिका द्वारा भारत को दिए गए तरजीही दर्जे को वापस लेने के बाद अमेरिका में भारतीय उत्पादों पर टैरिफ बढ़ गया था। इसके जवाब में भारत ने अमेरिका के 28 उत्पादों पर शुल्क लगा दिया था, जिनमें हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकल और अमेरिकी सेब भी शामिल थे।

जापान के ओसाका में मोदी और ट्रंप की मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया था कि दोनों पक्षों के बीच व्यापार पर बात हुई है। दोनों ने अपने-अपने व्यापारिक पक्ष रखे हैं और इस पर सहमति बनी है कि दोनों देशों के वाणिज्य-व्यापार मंत्री जल्द से जल्द मिलेंगे और मुद्दों को सुलझाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा था कि निश्चित ही, राष्ट्रपति ट्रंप ने इस विचार का स्वागत किया है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement