भारत में आज लॉन्च होगी इलेक्ट्रिक एसयूवी हुंडई कोना

img

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर देश सजग हो गया है, बढ़ते पॉलयूशन को देखते हुए भारत सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को देश में बढ़ावा देना चाहती है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए मोदी सरकार 2.0 ने आम बजट में कई बड़ी घोषणाएं भी की है। इनमें इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर 1.5 लाख रुपयें का ऋण माफ और जीएसटी दरों को कम रखा गया है। भारतीय बाजार में देश विदेश की कई ऑटो निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने जा रही है। इस कड़ी में बजट के बाद सबसे पहला लॉन्च हुंडई मोटर्स की तरफ से किया जा रहा है। मंगलवार 9 जुलाई को हुंडई मोटर इलेक्ट्रिक एसयूवी हुंडई कोना को भारत में लॉन्च करने वाली है।

हुंडई कोना पूरी तरह से भारतीय बाजार में उतरने को तैयार है।अंतरराष्ट्रिय बाजार में 39 किलोवाट और 64 किलोवाट बैटरी के साथ यह पहले से उपलब्ध है। भारत में हुंडई ने पिछले महीने ही कोना की 25 यूनिट को डीलरशिप के पास उपलब्ध कराया है। कंपनी भारत में इसकी कीमत 25 लाख रुपयें तक रख सकती है, जिससे इसका सीधा मुकाबला दिसंबर में लॉन्च होने वाले एमजी हेक्टर से होगा।

कंपनी हुंडई कोना कार को 64 किलोवाट बैटरी के साथ उतार रही है। हुंडई का दावा है कि सिंगल चार्ज पर यह 452 किमी तक चल सकती है। साथ ही यह 150किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर 204 पीएस के साथ 394 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करती है, जो इसे 100 किलोमीटर घंटे की स्पीड को 7.6 सेकेंड में पकड़ने में मदद करती है। हुंडई कोना की टॉप स्पीड 167 किलोमीटर है।

हुंडई की योजना कोना को शुरू में केवल 16 शहरों में उतारने की है। इसमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद और बैंगलोर के साथ अन्य शहर शामिल है। इन शहरों में चुनिंदा डीलरशिप को फास्ट चार्जिंग उपकरण मिलेंगे, जिनमें 100 किलोवाट डीसी चार्जिंग यूनिट उपलब्ध होगी। इन चार्जिंग स्टेशन से हुंडई कोना को केवल 54 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

हुंडई ने इसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिए है। इस एसयूवी में फ्रंट-ग्रिल, एलईडी हेडलैम्प्स और डीआरएलएस के साथ ट्विन हेडलाइट डिज़ाइन, एलईडी रियर लैंप और केबिन के अंदर, 7-इंच का डिजिटल क्लस्टर और एप्पल कार प्ले और ए़ड्रॉयड ऑटो के साथ 8-इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट की सुविधा है। साथ ही वायरलेस चार्जिंग और सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, रियरव्यू पार्किंग कैमरा, ईबीडी के साथ एबीएस भी शामिल है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement