इसे कहा जाता है भारत का ‘मिनी स्विटजरलैंड’

img

किसी ने ठीक ही कहा है अगर पृथ्वी में कहीं स्वर्ग है तो वह स्विट्जरलैंड में है। स्विट्जरलैंड की खूबसूरत पहाडियां, वादियों, चारो तरफ हरियाली, मन को मदहोश करने वाली नदियां और झीले पूरी दुनियाभर में मशहूर है लेकिन आपको पता है कि दिल्ली से महज 508km की दूरी पर स्थित ‘खज्जियार’ दुनिया के 160 मिनी स्विट्जरलैंड में से एक माना जाता है।

स्विज राजदूत ने यहां की बेशुमार खूबसूरती से आकर्षित होकर 7 जुलाई, 1992 को खज्जियार को हिमाचल प्रदेश का ‘मिनी स्विटजरलैंड’ की उपाधि दी थी। खज्जियार की सुंदरता भी युरोप के देश स्विट्जरलैंड से कम नहीं है। यहां का मौसम, चीड़ और देवदार के ऊंचे-लंबे, हरे-भरे पेड़, हरियाली और पहाड़ तथा आत्मिक शांति और मानसिक सुकून देने वाली वादियां आपको स्विट्जरलैंड का एहसास कराती है। यह पर्यटक स्थल छोटा भले ही है लेकिन लोकप्रियता में बड़े-बड़े हिल स्टेशनों से कम नहीं है।

हजारों साल पुराने इस छोटे से हिल स्टेशन को खासकर खज्जी नागा मंदिर के लिए जाना जाता है। यहां नागदेव की पूजा होती है। लेकिन पर्यटक मुख्य रूप से इस हिल स्टेशन की आबोहवा का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। खज्जियार का मौसम दिनभर तो सुहाना रहता है लेकिन शाम ढलने पर यहां का मौसम कुछ इस कदर मनमोहक एवं रोमांचित करने वाला हो जाता है कि आप खुद को किसी और ही दुनिया में पाने लगते हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement