लद्दाख में छुपी है जन्नत

img

सर्दीयों का मौसम हमारे जीवन में दस्तक चुका है। यदि इस सुहावने मौसम में आप कहीं घूमने की तैयारी कर रहें है, अपने ट्रिप को खास बनाना चाहते है। तो हम आपको एक ऐसी दुनिया या फिर जगह से रूबरू कराने जा रहें है जिसे इस धरती का स्वर्ग नाम दिया गया है। इस जगह का नाम है लद्दाख जो जम्मू और कश्मीर में पड़ता है।

तो चलिए हम आपको यहाँ की सैर करा देते है। इस जगह के ज्यादातर हिस्से में खेती नही की जाती है क्योंकि यहां का अधिकतर हिस्सा पर्वतीय है और यहां की सबसे खूबसूरत कोई चीज है तो वो है यहां के ‘पर्वत’।

यहां की खूबसूरती बहुत ही अनोखी है। यहाँ की खूबसूरती में ये दो जगहें विशेष मानी जाती है 1. स्टोक रंज, 2. नुब्रा वैली।

स्टोक रंज:
स्टोक रंज पर्वतारोहियों के बीच में स्थित है जो बहुत प्रसिद्ध है। इसकी ऊचाई 11, 845 फुट है, दुनिया भर से लोग यहां आते है, संसार के सबसे ऊंचे एवरेस्ट की चढ़ाई करने से पहले लोग स्टोक रेंज की चढ़ाई करते है। इस श्रंखला में वे चढ़ाई का अभ्यास करते है।

नुब्रा वैली:
नुब्रा वैली जो बहुत ही खूबसूरत जगह है जहा जाकर आपका अपनी ट्रिप को और भी अधिक यादगार बना सकेंगे। इस जगह को ‘फूलों की घाटी’ के नाम भी जाना जाता है। हां जाने के लिए इनर लाइन परमिट की जरुरत होती है, क्योंकि इस जगह आने के लिए खरदुंग ला पास को पार करना पड़ता है। जो दुनिया का सबसे ऊंचा पास है। क्या आप जानते है हुन्डर व पनामिक इसके 2 मुख्य आकर्षण है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement